JEE Main, NEET 2020 परीक्षा की तारीखों का एलान, जानिये कब होंगे ये EXAM

JEE Main, NEET 2020 परीक्षा की तारीखों का एलान, जानिये कब होंगे ये EXAM

DELHI : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई(JEE) मेंस और नीट (NEET) परीक्षा की नई ताऱीखों का एलान कर दिया है. मंत्री ने एलान किया है कि नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जायेगी. वहीं जेईई (JEE) की मेंस परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जायेगी.


केंद्रीय एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियालय निशंक ने आज इन परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की. वहीं, केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक छात्रों के साथ ऑनलाइन संवाद भी कर रहे हैं. संवाद में मंत्री छात्रों से उनकी परेशानियों को समझने की कोशिश कर रहे हैं. मंत्री ने JEE Main परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी है.  ये परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आयोजित की जाएगी. वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जायेगी.  मंत्री ने छात्रों से कहा है कि अगले एकेडमिक सत्र के सिलेबस को कम करने का फैसला किया गया है. केंद्र सरकार सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर अगले दो दिन में फैसला करेगी.


हम आपको बता दें कि जेईई और नीट की परीक्षाएं कोविड 19 महामारी के कारण लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थीं. जेईई मेंस यानि संयुक्त प्रवेश परीक्षाका आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है. वहीं, नीट के जरिये छात्रों का दाखिला देशभर के मेडिकल कॉलेजों में होता है.


हम आपको बता दें कि 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं, जेईई मेंस में 9 लाख छात्र से ज्यादा क्वालीफाई कर चुके हैं. कोरोना संकट के कारण इन परीक्षाओं पर ग्रहण लगा था. केंद्र ने आज परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है.