जानलेवा हो सकता है हीट वेव, गर्मी में नहीं पड़ना है बीमार तो आजमाएं ये उपाय

जानलेवा हो सकता है हीट वेव, गर्मी में नहीं पड़ना है बीमार तो आजमाएं ये उपाय

PATNA: बिहार में गर्मी का कहर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी पटना समेत कई जिले भीषण गर्मी की चपेट में है। हीट स्ट्रोक या लू की वजह से लोगों की जानें भी जा रही है, ऐसे में खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है। गर्मी के मौसम में सुबह का नाश्ता हल्का होना चाहिए। साथ ही कुछ खास ड्रिंक्स भी पीना बेहद जरुरी है। जो आपके बॉडी को हाइड्रेट रखता है, साथ ही शरीर के तापमान को भी सामान्य बनाए रखता है।


मौसमी फल खाना बेहद जरुरी है  

सुबह के नाश्ते में फल, स्प्राउट्स, नट्स, सीड्स जैसे सैनेक्स को शामिल करना चाहिए। ये आपकी बॉडी में पर्याप्त पानी बनाये रखने में मदद करता है। साथ ही भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स भी आपकी बॉडी को देता है। ये सारी चीजें आपकी बॉडी को एनेर्जेटिक भी बनाए रखता है। गर्मी के मौसम में मौसमी फल भी खाना चाहिए। तरबूज, अनानास, संतरा, खरबूज जैसे फलों में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ये आपके बॉडी को हाइड्रेट रखेगा। इन फलों को खाने से पहले अगर आप फ्रीज में रखकर इसे ठंडा कर लें तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है।


हरी सब्जी का सेवन भी बेहद जरूरी 

गर्मियों के मौसम में लौकी, टिंडा, ब्रोकली, करेला आदि सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए, ये आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाता है, साथ ही आपको पूरे दिन एनेर्जेटिक और एक्टिव बनाए रखता है, इन सब्जियों में पोटाशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर में होने वाली कई बीमारियों से आपको बचाए रखता है। 


कुछ वेशेष ड्रिंक्स भी पीना जरुरी है

खाने-पीने के साथ साथ कुछ खास ड्रिंक्स को भी पीना जरूरी है जो आपके बॉडी को हाइड्रेट रखेगा, साथ ही लू से भी आपको बचाएगा, गर्मी के मौसम में जौ का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है, इस मौसम में लोग जौ का सत्तू भी खूब पीते है।


गर्मियों में एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए, इस मौसम में बहुत ज्यादा सादा पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ये आपके शरीर में मौजूद मिनरल्स को धो देता है, सादे पानी की जगह आप नीम्बू पानी, नारियल पानी, ग्लूकोस आदि का इस्तेमाल कर सकते है, ये ड्रिंक्स आपके बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करता है।


खाने में सलाद जरूर खाएं

गर्मियों के मौसम में खीरा-ककड़ी का सलाद खाने के साथ जरूर शामिल करें, ये आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पानी भी देता है और आपके बॉडी को ठंडा भी रखता है. सलाद हल्का होता है तो ये आसानी से पच भी जाएगा। मौजूदा समय में तापमान औसतन 42 डिग्री सेल्सिअस के आसपास है तो ऐसे में अगर आप इन तमाम चीजों को अपने खाने में शामिल करते है, तो ये आपके शरीर को हीट स्ट्रोक से बचाए रखेगा।