जामताड़ा में फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा, 20 हजार मोबाइल सिम के साथ 6 साइबर क्रिमिनल गिरफ्तार

जामताड़ा में फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा, 20 हजार मोबाइल सिम के साथ 6 साइबर क्रिमिनल गिरफ्तार

JAMTARA: झारखंड का जामताड़ा जिले के बारे में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नहीं जानता होगा। इस जिले के नाम पर जामताड़ा बेव सिरिज भी बना था जिसे देखने के बाद जो लोग नहीं जानते थे वो भी जामताड़ा को जानने लगे हैं। यह जिला देश-विदेश में मशहूर है। जामताड़ा देश के साइबर क्रिमिनल्स का हब माना जाता है।


यहां साइबर ठगी में एक्सपर्ट वो लोग हैं जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते है। इनके बातचीत करने के तरीके से आप पकड़ नहीं पाएंगे कि कोई ये कम पढ़े लिखे लोग है। ये लोग आम आदमी से लेकर सरकारी अधिकारी और जनप्रतिनिधियों तक को चूना लगाने में माहिर हैं। लोगों से बातचीत के दौरान पलक झपकते ही चंद सेकंड में लाखों रुपये गायब कर देते हैं। 


ऐसे ही 6 साइबर ठगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गये सभी साइबर ठग जामताड़ा में रहकर फर्जी कॉल सेंटर चलाते थे और यही से बैठकर देशभर के लोगों को चूना लगा रहे थे। दिल्ली पुलिस को जब इस बात की जानकारी हुई तब वे जामताड़ा पहुंच गये और छापेमारी की। इस दौरान छह साइबर ठगों को गिरफ्तार किया जिनके पास से 20 हजार से ज्यादा चालू मोबाइल सिम बरामद किया गया। जिसका इस्तेमाल लोगों को फंसाने में करते थे।


 हर बार नये-नये नंबर से लोगों को फोन किया जाता था। कभी बैंक अधिकारी बनकर तो कभी मोबाइल कंपनी का प्रतिनिधि या फिर किसी बहान लोगों को फोन करते थे और किसी तरह उन्हें अपने झांसे में लेकर ओटीपी मांगते फिर अकाउंट में रखे सारे पैसे पलक झपकते ही गायब कर देते थे। जामताड़ा से कॉल सेंटर चलाए जाने की सूचना मिलते ही दिल्ली पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की। 6 साइबर ठगों को कई सिम कार्ड के साथ पकड़ा और फिर पूछताछ शुरू की। फिलहाल दिल्ली पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है।