इसरो को मिली बड़ी कामयाबी, मिशन गगनयान का पहला ट्रायल सफल

इसरो को मिली बड़ी कामयाबी, मिशन गगनयान का पहला ट्रायल सफल

DESK: चंद्रयान और सूर्ययान के बाद इसरो ने अब मिशन गगनयान की पहली टेस्ट फ्लाइट लॉन्च को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। शनिवार को सुबह 10 बजे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से गगनयान के क्रू मॉड्यूल को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। इसरो चीफ एस सोमनाथ ने टीवी-डीवी 1 (क्रू मॉड्यूल) मिशन के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पर पूरी टीम को बधाई दी है।


श्रीहरिकोटा से उड़ान भरने के बाद यान ने बंगाल की खाड़ी में लैंडिंग की है। भारत का गगनयान मिशन 2025 के लिए तैयार किया जा रहा है। टेस्ट उड़ान में टेस्ट व्हीकल क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम को आसमान में लेकर गया है। 17 किलोमीटर की ऊंचाई पर 594 किलोमीटर की रफ्तार के साथ क्रू मॉड्यूम और क्रू एस्केप सिस्टम अलग हुआ। मिशन के टीवी-डी 1 बूस्टर को श्रीहरिकोटा से छह किलोमीटर की दूरी पर बंगाल की खाड़ी में ही गिरा है।


परीक्षण का मकसद मुख्य उद्देश्य था कि अगर मिशन गगनयान के दौरान कोई गड़बड़ी हो तो किस तरह भारत के अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षित वापसी कराई जाए। इसके बाद दो और परीक्षण किया जाना था, तब गगनयान एस्ट्रोनॉट्स के साथ अपनी उड़ान के लिए तैयार हो पाएगा। इस टेस्ट उड़ान की सफलता गगनयान मिशन के आगे की सारी प्लानिंग की रूपरेखा तय करेगी। इसके बाद एक अगले साल एक और टेस्ट फ्लाइट होगी जिसमें ह्यूमेनॉयड रोबोट व्योममित्र को भेजा जाएगा।