इस साल बिहार में 20 हज़ार नर्सों की होगी बहाली, विधान परिषद में पारित हुआ स्वास्थ्य विभाग का बजट

इस साल बिहार में 20 हज़ार नर्सों की होगी बहाली, विधान परिषद में पारित हुआ स्वास्थ्य विभाग का बजट

PATNA : इस साल बिहार में 20 हजार नर्सों की नियुक्ति होगी. विधान परिषद में वित्तीय वर्ष-2022-23 के बजट पर चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को यह घोषणा की. इसके साथ ही सदन ने ध्वनिमत से स्वास्थ्य विभाग की 16 हजार एक सौ 31 करोड़ रुपये के बजट को पारित कर दिया. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 8900 नर्सों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो चली है. 10 हजार पदों को भरने की तैयारी है. तीन साल में विभिन्न कोटियों के करीब 30 हजार पद भरे जायेंगे.


स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जनरल मेडिकल अफसर के सिर्फ 220 पद रिक्त हैं. स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए 272 पदों का सृजन किया गया है. स्पेशलिस्ट के खाली तीन हजार पदों में एनेस्थेटिस्ट के एक हजार पद खाली हैं. इनको भी जल्दी भर लिया जायेगा. वह सदन में विभागीय बजट पर वाद- विवाद के बाद सरकार की ओर से जवाब दे रहे थे. 


मंगल पांडेय ने सदन को बताया कि सरकार प्रति व्यक्ति, प्रति वर्ष के , 35 रुपये दवाओं पर खर्च कर रही है. इसके तहत वार्षिक खर्च 400 करोड़ रुपये आ रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार मोतिहारी और मुंगेर में नए मेडिकल कालेज खोलेगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई में डबल इंजन की सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के विकास में जुटी है.