इंटरमीडिएट एग्जाम को लेकर बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, जूते मोजे पहन कर भी एग्जाम सेंटर में मिलेगी एंट्री

इंटरमीडिएट एग्जाम को लेकर बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, जूते मोजे पहन कर भी एग्जाम सेंटर में मिलेगी एंट्री

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया है। इस वर्ष इंटर के एग्जाम देने वाले स्टूडेंट जूत्ता - मौजा पहनकर परीक्षा दे सकते हैं। जाड़े के मौसम को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। हालांकि, कदाचार और नकल को रोकने में पूरी सख्ती बरती जाएगी। सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा भवन में प्रवेश पाने से पहले बढ़िया से फ्रिस्किंग होगी। परीक्षा हॉल में चीट-पुर्जा मिलने पर निष्कासन के साथ परीक्षार्थियों को मुकदमे का भी सामना करना पड़ेगा। 

दरअसल, बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी 2024 से शुरू होकर 12 फरवरी 2024 तक चलेगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने ये आदेश जारी किया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी DEO को पत्र जारी कर जूता-मोजा पहनने पर लगी पाबंदी को हटाने का आदेश दिया है। बिहार बोर्ड के तरफ से इसको लेकर एक पत्र भी जारी कर दिया गया है।


इस पत्र में कहा गया है कि- उपर्युक्त विषय के संबंध में कहना है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक सैद्धान्तिक परीक्षा, 2024 सभी जिला में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर दिनांक 01.02.2024 से प्रांरभ होकर 12.02.2024 तक निर्धारित कार्यक्रमानुसार आयोजित होगी।  समिति पत्रांक BSEB(SS)/KEN/1267/2024 दिनांक 18.12.2023 की कंडिका 10, समिति द्वारा परीक्षार्थी को जारी प्रवेश पत्र की कंडिका-04 एवं समिति द्वारा परीक्षा संचालन के लिए निर्गत मार्गदर्शिका की कंडिका-12 में निदेश दिया गया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर आना सर्वथा वर्जित है, अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। 


इस संबंध में स्पष्ट करना है कि राज्य में वर्तमान में जारी शीतलहर के कारण छात्रहित को ध्यान में रखते हुए उपर्युक्त उल्लेखित निदेश को तत्काल निरस्त करते हुए अपवादस्वरूप इस वर्ष की आयोजित होने वाली इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। इस आशय की सूचना समाचार पत्रों में विज्ञप्ति संख्या पी०आर० 39/2024 के माध्यम से सभी संबंधितों को संसूचित है। 3. वर्णित परिदृश्य में अनुरोध है कि समिति द्वारा प्रसारित विज्ञप्ति तथा अनुदेश के आलोक में अपने जिलान्तर्गत सभी सैद्धान्तिक परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक एवं सभी +2 स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधान को इस संबंध में दैनिक वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्पष्ट रूप से निदेशित करने की कृपा की जाए तथा विज्ञापन की प्रति अपने अग्रसारण पत्र द्वारा उपलब्ध कराया जाए।


आपको बताते चलें कि, बिहार में इंटर की परीक्षा 1 से 12 फरवरी तक दो पालियों में होगी। जिसमें 13 लाख 4 हजार 352 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें 6,26,431 छात्राएँ और 6,77,921 छात्र शामिल होंगे। पटना में 77 हजार 12 परीक्षार्थियों के लिए 78 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के सफल संचालन के लिए कई निदेश जारी किये हैं। 


I परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक है। देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस पाली की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (पूर्वाह्न 09:30 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 09:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (अपराह्न 02:00 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् अपराह्न 01:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।