इंटर पास लड़कियों को जल्द मिलेंगे 25 हजार रुपए, नीतीश सरकार ने दी 400 करोड़ रुपये की मंजूरी

इंटर पास लड़कियों को जल्द मिलेंगे 25 हजार रुपए, नीतीश सरकार ने दी 400 करोड़ रुपये की मंजूरी

PATNA : इंटर पास छात्राओं को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के लिए बिहार सरकार ने 400 करोड रुपए की स्वीकृति दे दी है। बिहार सरकार ने कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर की लड़कियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के लिए यह स्वीकृति दी है साथ ही साथ सरकार के तरफ से 132 करोड़ रुपए आवंटित भी कर दिया गया है। इस राशि से वर्ष 2023- 24 में प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा।


शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव के अनुसार मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट उत्तीर्ण) प्रोत्साहन योजना अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त परीक्षा बोर्डों से 2023 की वार्षिक परीक्षा पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ये प्रोत्साहन राशि सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रति छात्रा 25-25 हजार रुपए दी जाएगी।


वहीं, लड़कियों  शिक्षा को बढ़ावा देने, बाल विवाह पर अंकुश लगाने, प्रजनन दर में कमी लाने व बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य से वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट उत्तीर्ण) प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई थी। सुशासन के कार्यक्रम 2020-25 के अंतर्गत आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-2 व अन्य कार्यक्रमों में इसे भी शामिल किया गया है। 


शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका ( इंटरमीडिएट उत्तीर्ण) प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत वर्ष 2024 में उत्तीर्ण अविवाहित छात्राओं को 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता पाने के लिए अब अलग से कोई आवेदन नहीं करना होगा। शिक्षा विभाग इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के साथ मिल कर बात करेगी और परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान ही बैंक अकाउंट छात्राओं को भरना होगा। इसी के आधार पर अब वर्ष 2024 से यह राशि सीधे लाभुकों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जायेगी। इस बार मुख्यमंत्री बालिका ( इंटरमीडिएट उत्तीर्ण) प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत वर्ष 2023 में उत्तीर्ण छात्राएं तीन अप्रैल से आवेदन करे सकेंगे। 


आपको बताते चलें कि, इस बार  इंटर व मैट्रिक के सभी टॉपर्स को कैरियर चुनाव करने के लिए भी मार्गदर्शन दिया जायेगा। इस दिशा में शिक्षा विभाग काम कर रहा है. स्टूडेंट्स को कैरियर के चुनाव में परेशानी न हो, इसके लिए एक शिक्षा विभाग एक्सपर्ट से मिल कर टॉपर्स की काउंसेलिंग करेंगे। उन्हें प्रोत्साहित किया जायेगा।