इंश्‍योरेंस पॉलिसी से लेकर दवाओं की कीमत में आज से होंगे बदलाव, जानिए हरेक अपडेट

इंश्‍योरेंस पॉलिसी से लेकर दवाओं की कीमत में आज से होंगे बदलाव, जानिए हरेक अपडेट

PATNA : आज एक अप्रैल यानी महीने की पहली तारीख और साथ ही साथ नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत। ऐसे में अब आज से कई छोटे -बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इसमें बीमा पालिसी से जुड़े बदलाव प्रमुख हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा के नए नियमों के अनुसार अब कंपनियां सिर्फ इलेक्ट्रानिक यानी ई-फार्मेट में नई बीमा पालिसी जारी करेंगी। इसके लिए कंपनियों को प्रत्येक पालिसीधारक का एक डिजिटल बीमा खाता खुलवाना होगा। इसी खाते में नई बीमा पालिसी जारी होगी।


वहीं, आज से नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) खाते में लाग-इन की प्रक्रिया को सख्त किया गया है। अब एनपीएस खाते में ओटीपी के साथ आधार आधारित सत्यापन के बाद ही लाग-इन किया जा सकेगा। इसके साथ ही एक अप्रैल से ही 800 से अधिक प्रकार की दवाओं के मूल्य में भी वृद्धि होगी। एसबीआइ के डेबिट यानी एटीएम कार्ड की मेंटेनेंस फीस में भी आज से बढ़ोतरी होगी। 


इसके साथ ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में कल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नए वित्त वर्ष में अगर कोई कर्मचारी नौकरी बदलता है तो ऐसे में उसका पीएफ खाता अब खुद ब खुद नए नियोक्ता के पास ट्रांसफर हो जाएगा। पहले सब्सक्राइबर्स की रिक्वेस्ट पर ही इसे ट्रांसफर किया जाता था। नए वित्त वर्ष से न्यू टैक्स रिजीम डिफॉल्ट टैक्स रिजीम बन जाएगी।अगर कोई व्यक्ति किसी भी टैक्स रिजीम का चुनाव नहीं करता है तो उसका आईटीआर नए टैक्स रिजीम के तहत ही भरा जाएगा। 


उधर, कल से बिना केवाईसी किए गए फास्टैग को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 1 अप्रैल से पहले फास्टैग में केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य हो गया है। कल से इंश्योरेंस सेक्टर में भी बदलाव होने जा रहा है। अब पॉलिसी सरेंडर पर सरेंडर वैल्यू इस बात पर निर्भर करेगी कि आपने कितने सालों में पॉलिसी को सरेंडर किया है। आईसीआईसीआई बैंक कल से उन ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस देगा, जो अपने क्रेडिट कार्ड से एक तिमाही में 35,000 रुपये तक खर्च करेंगे. वहीं यस बैंक एक तिमाही में 10,000 रुपये खर्च करने पर घरेलू एयरपोर्ट का लाउंज एक्सेस देगा।