इंडिगो की फ्लाइट में बवाल के बाद एक्शन में DGCA, जारी की नई गाइलाइन्स

इंडिगो की फ्लाइट में बवाल के बाद एक्शन में DGCA, जारी की नई गाइलाइन्स

DELHI: सोमवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इंडिगो की एक फ्लाइट लेट होने से नाराज एक यात्री ने अपना आपा खो दिया था और पायलट के साथ मारपीट शुरू कर दी थी। इस घटना के बाद प्लेन में अफरा-तफरी मच गई थी। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद डीजीसीए एक्शन में आ गया है। DGCA ने विमानन कंपनियों के लिए नई गाइलाइन्स जारी की है।


कोहरे के कारण हवाई सेवा बाधित होने को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने सोमवार को नई गाइडलाइन्स जारी की। गाइडलाइन्स जारी करते हुए डीजीसीए ने विमानन कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे अपनी वेबसाइट पर विमानों के उड़ान से संबंधित सही जानकारी यात्रियों को दें। इसके लिए संचार के दूसरे माध्यमों जैसे ईमेल और व्हाट्सएप पर विमान से संबंधित जानकारी यात्रियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। डीजीसीए ने कहा है कि एयरलाइंस कंपनी एयरपोर्ट पर अपने कर्मियों को यात्रियों के साथ पेश आने के लिए और अधिक संवेदनशील बनाएं।


DGCA ने गाइडलाइन्स में कहा है कि खराब मौसम और कोहरे की स्थिति को देखते हुए एयरलाइंस ऐसी उड़ानों को तय समय से काफी पहले रद्द कर सकती हैं, जो काफी देरी संचालित हो रही हैं या जिनके विलंबित होने की आशंका है। जिन उड़ानों में 3 घंटे की से अधिक की देरी होने की आशंका है या जिनके निर्धारित उड़ान समय में 3 घंटे की देरी हो चुकी है, ऐसे फ्लाइट्स को कैंसिल कर देना ठीक होगा। बता दें कि मुक्केबाजी की घटना के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक एक्शन प्लान साझा किया था और डीजीसीए को ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए निर्देश जारी करने को कहा था।