इंडिया-न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे आज, आखिरी श्रृंखला में कई रिकॉर्ड नाम कर सकता है भारत

इंडिया-न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे आज, आखिरी श्रृंखला में कई रिकॉर्ड नाम कर सकता है भारत

DESK: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच आज इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच के पहले दोनों टीमें ग्राउंड पर जमकर पसीना बहा रही हैं। रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम के पास आखिरी वनडे में जीत हासिल कर कई रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा मौका है।


भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए दो वनडे मुकाबलों में अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत जीत दर्ज कर श्रृंखला पर पहले से ही कब्जा जमा चुकी है। टीम इंडिया आज होल्कर स्टोडियम में होने वाले तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को मात देकर वनडे की नंबर वन टीम बनने के उदेश्य से मैदान पर उतरेगी। वहीं, किवि टीम सीरीज का आखिरी मैच जीतकर अपनी साख बचाना चाहेगी। 


दरअसल, टीम इंडिया आज का वनडे मुकाबला जीत जाती है तो न्यूजीलैंड को तीसरी दफा क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड अपने नाम करवा सकती है। इससे पहले साल 2010 में भारतीय टीम ने पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की कप्तानी में न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप कर चुकी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच साल 2010 में 5 वनडे मैचों की श्रृंखला हुई जिसमें भारत ने किवियों को बुरी तरह पटखनी दिया। इसके अलावा वर्ष 1988 में भारत ने न्यूजीलैंड को 4 मैचों की वनडे सीरीज़ में क्लीन स्वीप कर न्यूजीलैंड को अपने आगे घुटने टेकवाया है। 


बता दें कि,भारत और न्यूजीलैंड श्रृंखला के शुरू होने से पहले न्यूजीलैंड ICC रैंकिंग में पहले पायदान पर बरकरार था। दूसरे वनडे में भारत के हाथों हार के बाद ICC रैंकिंग में पहले नंबर से खिसक कर दूसरे पर पहुंच गया है। इस समय पहले नंबर पर इंग्लैंड विराजमान है, जिसके पास अभी 113 प्वाइंट्स हैं। वहीं दूसरे नंबर न्यूजीलैंड है, उसके पास भी अभी 113 प्वाइंट्स मौजूद है। वर्तमान में भारतीय टीम के खाते में भी 113 प्वाइंट्स है और तीन नंबर मौजूद है। ऐसे में अगर भारत आज का मुकाबला जीत जाता है तो उसके 114 प्वाइंट्स हो जाएंगे। इसी के साथ भारत ICC रैंकिंग में पहले नंबर पर चला जाएगा। भारतीय टीम टी-20 फॉर्मेट में पहले से ही एक नंबर पर स्थान ले चुकी है।


भारत की ओर से रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, कुलदीप यादव प्लेयिंग-11 में शामिल हो सकते हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के खेमे से ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकोलस, मार्क चैपमैन, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, हेनरी शिप्ले, मिचेल सेंटनर और ईश सोढी को खेलाया जा सकता है।