भारत में 2 हफ्ते से ज्यादा बढ़ेगा लॉकडाउन !, पीएम मोदी बोले- 3 से 4 सप्ताह बेहद महत्वपूर्ण

भारत में 2 हफ्ते से ज्यादा बढ़ेगा लॉकडाउन !, पीएम मोदी बोले- 3 से 4 सप्ताह बेहद महत्वपूर्ण

DELHI : कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से आज हिंदुस्तान लड़ रहा है. भारत में 14 अप्रैल को लॉक डाउन के पहले चरण की अवधि समाप्त हो रही है. लेकिन आज पीएम मोदी ने लॉक डाउन को बढ़ाने को लेकर विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में तमाम बड़े मुद्दों पर पीएम के साथ बातचीत हुई. उधर दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कह दिया कि अगर 25 मार्च से लॉक डाउन को नहीं लगाया जाता, तो लॉक डाउन खत्म होते-होते इंडिया में सबसे ज्यादा तक़रीबन 8 लाख 20 हजार कोरोना मरीज मिल जाते, लेकिन आज हिंदुस्तान में यह आंकड़ा लगभग साढ़े सात हजार है.


कोविड-19 महामारी के खिलाफ संघर्ष में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल तक के देशव्यापी पूर्णबंदी को आगे बढ़ाये जाने के संकेत देते हुए कहा कि आने वाले 3 से 4 सप्ताह सरकार के कदमों के प्रभाव के आकलन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. इस चुनौती का सामना करने में टीमवर्क बहुत अहम है. दरअसल पीएम मोदी ने कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति और इससे निपटने केे लिए आगे की रणनीति पर मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक की. जिसमें तमाम बातों पर चर्चा की गई. इस बैठक में विशेष तौर पर लॉक डाउन की अवधि को बढ़ाने की चर्चा हुई.


इस बैठक में शामिल लगभग सभी मुख्यमंत्रियों ने एक शुर में देश के अंदर लॉक डाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में पश्चिम बंगाल, दिल्ली और महाराष्ट्र सहित ज्यादातर राज्यों ने प्रधानमंत्री से देशभर में 14 अप्रैल तक जारी पूर्णबंदी की 21 दिन की अवधि को दो सप्ताह तक और बढ़ाने का अनुरोध किया है. केन्द्र सरकार राज्यों के इस अनुरोध पर विचार कर रही है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री ने माना कि केन्द्र और राज्यों के समन्वित प्रयासों से कोराना के प्रभाव को कम करने में निश्चित रूप से मदद मिली है लेकिन स्थिति तेजी से बदल रही है और इसलिए इस पर सतत निगरानी बहुत जरूरी है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आने वाले 3 से 4 सप्ताह सरकार के कदमों के प्रभाव के आकलन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. पीएम मोदी ने आश्वासन दिया कि भारत के पास आवश्यक दवाओं का पर्याप्त भंडारण है और डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों आदि सभी अग्रिम कार्यकर्ताओं के लिए सुरक्षा उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाये गये हैं. प्रधानमंत्री ने कालाबाज़ारी और जमाखोरी के खिलाफ कड़ी चेतावनी दी और डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों आदि के साथ दुर्व्यवहार और हमले तथा पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों के साथ दुर्व्यवहार पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त की और कहा कि ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.


हालांकि राज्यों की ओर से लॉक डाउन को फिलहाल 2 हफ्ते के लिए आगे बढ़ाने की अपील की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला होने की खबर थी. लेकिन आज पीएम का देश के नाम संबोधन नहीं है. ऐसे में लॉकडाउन को लेकर आज कोई एलान नहीं होगा. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने हालांकि इस बात की जानकारी मीडिया के साथ साझा की थी कि पीएम ने कहा कि हमें लॉकडाउन पर समझौता नहीं करना चाहिए और अगले 15 दिनों के लिए इसे बढ़ाने के सुझाव मिल रहे हैं. उन्होंने इस बात की भी जानकारी भी दी कि हो सकता है कि 'अगले 1-2 दिनों में भारत सरकार 15 दिनों के लिए दिशा-निर्देशों की घोषणा करेगी.