इंडिया में कोरोना के मरीज 3 हजार के पार, अब तक 7 दर्जन लोगों की हुई मौत

इंडिया में कोरोना के मरीज 3 हजार के पार, अब तक 7 दर्जन लोगों की हुई मौत

PATNA : विश्व भर में कोरोना से तबाही मची हुई है. वर्ल्ड में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1 मिलियन को पार कर चुका है. भारत में भी यह आंकड़ा अब तेजी से बढ़ रहा है. इंडिया में शुक्रवार को साढ़े चार सौ से अधिक मरीज मिलने के साथ ही मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. भारत में अब यह आंकड़ा 3000 के पार जा चुका है. हिंदुस्तान में इस जानलेवा वायरस से अब तक 7 दर्जन लोगों ने दम तोड़ दिया है.


कोविड-19 की इंडियन वेबसाइट पर जारी इस नए अपडेट के मुताबिक भारत में अब 3044 मरीज हो गए हैं. जबकि 84 लोगों की मौत हो चुकी है. शुक्रवार को सबसे ज्यादा 102 मामले तमिलनाडु से सामने आये हैं. वहां यह आंकड़ा 411 हो गया है. 67 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र अभी भी देश में सबसे प्रभावित राज्य है. 490 मामलों के साथ यह राज्य लिस्ट में सबसे ऊपर है. जबकि 91 नए मामलों के साथ ही दिल्ली अब तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. वहाँ कुल 384 मामले सामने आये हैं.


इन सभी राज्यों के अलावा केरल में 295, तेलंगाना में 229, उत्तर प्रदेश में 172, राजस्थान में 168, आंध्र प्रदेश में 161, मध्य प्रदेश में 129 और कर्नाटक में 128 मामले सामने आये हैं. ये सभी राज्य इंडिया के टॉप 10 प्रभावित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची में शामिल हैं. बिहार में यह आंकड़ा अब ३० पहुंच गया है. शुक्रवार को राज्य में सीवान जिले का एक नया मरीज सामने आया है.


कोरोना पॉजिटिव इस नए मरीज की उम्र 35 साल बताई जा रही है. यह मरीज भी सीवान जिले का रहने वाला बताया जा रहा है. इस एक इजाफे के साथ ही जिले  सीवान में अब मरीजों की संख्या आधा दर्जन हो गई है. बिहार में 6681 यात्रियों को निगरानी में रखा गया है. 14 दिन तक निगरानी को पूरा करने वाले यात्रियों की संख्या 512 है. बिहार में अब तक सबसे ज्यादा सीवान में 6 मामले सामने आये हैं. इसके अलावा पटना, गया और भागलपुर में 4-4 मामले सामने आये हैं. मुंगेर और गोपालगंज जिले से 3-3 मामले सामने आये हैं.


बिहार राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से 3 अप्रैल की शाम को जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक नालंदा से 2 केस पॉजिटिव आये हैं. इसके अलावा सारण, लखीसराय और बेगूसराय जिले से से एक-एक मामले पॉजिटिव आये हैं. सूबे के अंदर अब तक कूल 1973 सैंपल के जांच हुए हैं. जिसमें 30 रिपोर्ट पॉजिटिव और 1940 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव पाए गए हैं.