इंडिया में 2 हफ्ते बढ़ेगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्रियों के साथ बनी सहमति, पीएम मोदी देश को करेंगे संबोधित !

इंडिया में 2 हफ्ते बढ़ेगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्रियों के साथ बनी सहमति, पीएम मोदी देश को करेंगे संबोधित !

DELHI : इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है दिल्ली से जहां कई राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ पीएम मोदी की वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मीटिंग समाप्त हो गई है. भारत में लॉक डाउन बढ़ाने की मांग तेज हो गई है. पीएम के हुई  इस अहम बैठक में 11 में से 10 मुख्यमंत्रियों ने भारत में लॉक डाउन की अवधि को 14 अप्रैल के आगे बढ़ाने की अपील की है. यानि कि भारत में लॉक डाउन की अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है.


बैठक खत्म होने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि "जान है तो जहान है." कई प्रदेशों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई इस बैठक में पीएम ने कहा कि जब मैंने राष्ट्र को संबोधित किया था तो मैंने कहा था कि प्रत्येक नागरिक के जीवन को बचाने के लिए, लॉकडाउन और सामाजिक गड़बड़ी बहुत महत्वपूर्ण है. ज्यादातर लोग इसे समझ गए और घर पर ही रहें.


पीएम मोदी ने कहा कि शुरू में ही इस बात पर बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंशिंग का पालन बहुत आवश्यक है. देश के अधिकतर लोगों ने बात को समझा और घरों में रहकर दायित्व निभाया. अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए,समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है, जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी, दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व निभाएगा, सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा.


कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हुई. इसमें ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाए जाने की वकालत की है. दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश के सीएम ने लॉक डाउन की अवधि को बढ़ाने की अपील केंद्र सरकार से की है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस बैठक में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की मांग की है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए. राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा. वहीं किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए. न रेल, न सड़क और न एयर ट्रांसपोर्ट.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को कब संबोधित करेंगे, इसको लेकर तरह-तरह की अटकले हैं. चर्चा है कि पीएम मोदी आज रात देश को संबोधित कर सकते हैं. ऐसा भी कहा जा रहा है कि वह देश को लॉकडाउन की नई समयसीमा के बारे में बता सकते हैं. इस बैठक में पंजाब और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों ने भी देश में लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की मांग की. हालांकि, इस बैठक से पहले ही ओडिशा में 30 अप्रैल और पंजाब में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा चुका है.


कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा, ''पीएम ने हमें कहा कि हमें लॉकडाउन पर समझौता नहीं करना चाहिए और अगले 15 दिनों के लिए इसे बढ़ाने के सुझाव मिल रहे हैं.'' पीएम ने कहा, ''अगले 1-2 दिनों में भारत सरकार अगले 15 दिनों के लिए दिशा-निर्देशों की घोषणा करेगी.''