I.N.D.I.A में पीएम पद के कितने दावेदार? बैठक से पहले नीतीश, केजरीवाल और अखिलेश को लेकर उठी मांग

I.N.D.I.A में पीएम पद के कितने दावेदार? बैठक से पहले नीतीश, केजरीवाल और अखिलेश को लेकर उठी मांग

PATNA: बीजेपी को केंद्र की सत्ता से बेदखल करने के लिए एकसाथ आए विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A की तीसरी बैठक मुंबई में होने जा रही है। 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली इस बैठक से पहले पीएम कैंडिडेट को लेकर मांग उठने लगी है। एक तरफ जहां जेडीयू नीतीश कुमार को पीएम मटेरियल कह रही है तो वहीं दूसरी तरफ आप ने केजरीवाल और सपा ने अखिलेश यादव को पीएम उम्मीदवार बनाने की मांग कर दी है।


दरअसल, एनडीए से अलग होने के बाद जेडीयू के नेता लगातार इस बात को कहते रहे हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में पीएम बनने के सभी गुण मौजूद हैं। कई मौकों पर जेडीयू के नेता यह कह चुके हैं कि नीतीश कुमार अगर पीएम के उम्मीदवार बनते हैं तो इससे अच्छी बात कोई नहीं हो सकती है। अब जब मुंबई में इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक होने जा रही है तो जेडीयू एक बार फिर नीतीश को पीएम उम्मीदवार के रूप में प्रोजेक्ट करने की कोशिश कर रही है।


बिहार सरकार के मंत्री सुनील कुमार ने मुंबई बैठक को लेकर बयान देते हुए कहा है मुंबई में जो विपक्षी दलों की बैठक होने वाली है उसमे जो पार्टियां शामिल होगी उसके शीर्ष नेता निर्णय लेंगे की आगे क्या कार्यक्रम होगा। उन्होंने कहा कि शुरू से जेडीयू का मानना है नीतीश कुमार पीएम मैटीरियल हैं, इसमें कोई शक नहीं है लेकिन वहां पर सबकी सहमति से निर्णय लिया जाएगा। सुनील कुमार ने कहा नीतीश कुमार योग्य हैं और उनमें पीएम बनने के सारे गुण हैं।


वहीं बिहार सरकार के मंत्री जयंत राज ने कहा है कि जब से विपक्ष के सभी दल के नेता पटना आए हैं तब से बिहार के लोग चाहते हैं कि नीतीश कुमार को बड़ी भूमिका मिले। उन्होंने कहा कि कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में INDIA गठबंधन आगे बढ़ रहा है। जेडीयू हमेशा के कहते आई है कि देश में अगर अभी कोई अनुभव वाला नेता की बात की जाए तो नीतीश कुमार पूरे देश में अनुभव वाले नेता हैं।


उधर, बैठक से पहले आम आदमी पार्टी ने भी केजरीवाल को पीएम उम्मीदवार बनाने की मांग उठा दी है। आप की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा है कि, अगर आप मुझसे पूछें, तो मैं चाहूंगी कि अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनें। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल लगातार लोगों के मुद्दे उठाते हैं और प्रधानमंत्री मोदी के आगे चैलेंजर के रूप में उभरे हैं। चाहे वो उनकी डिग्री का मामला हो या कुछ और, अरविंद केजरीवाल मुखर होकर बात रखते हैं।


वहीं बैठक से पहले समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता जूही सिंह ने भी बड़ी मांग कर दी है। सपा राष्ट्रीय प्रवक्ता जूही सिंह ने कहा है कि मैं चाहती हूं हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पीएम पद के उम्मीदवार बनें। उनमें योग्यता है कि वो इतने बड़े प्रदेश के सीएम रहे हैं, अगर वो प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी होते हैं तो गठबंधन और देश के विकास के लिये बेहतर होगा।