कमजोर इम्यूनिटी वाले को कोरोना से है खतरा, इन लक्षणों से जाने अपनी इम्यूनिटी

कमजोर इम्यूनिटी वाले को कोरोना से है खतरा, इन लक्षणों से जाने अपनी इम्यूनिटी

DESK : जब से कोरोना वायरस के संक्रमण का दौर शुरू हुआ है तभी से लोगों को अपने बॉडी इम्यूनिटी को बूस्ट करने की सलाह दी जा रही है. इस वायरस से बचने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन या दवा की खोज नहीं की जा सकी है. ऐसे में मजबूत इम्यून सिस्टम ही हमें इस वायरस से बचा सकता है. हमारे बॉडी का स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम इस संक्रमण से लड़ने में बड़ी अहम भूमिका निभाता है. पर हमारी बॉडी की इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग है की नहीं ये कैसे पता चलेगा. आइये जानते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो हमें बताता है कि हमारी बॉडी इम्यूनिटी स्ट्रोंग है या नहीं.  

बार-बार बीमार पड़ना

बदलते मौसम में कुछ लोग बड़ी ही जल्दी बीमार पड़ जाते है. मौसम में जैसे ही बदलाव होता है सर्दी जुकाम या फिर बुखार की समस्या उन्हें जकड़ लेती है. ऐसे लोगो की इम्यून सिस्टम कमजोर होती है. यदि आप या आप के घर में कोई ऐसा शख्स है तो आपको उनका ज्यादा ख्याल रखना होगा. साथ ही यदि आप को यूरिन इन्फेक्शन या मुंह के छाले की समस्या अक्सर रहती है तो आप सतर्क रहें. 

एलर्जी की समस्या
बहुत से लोगों को हमेशा एलर्जी की समस्या रहती है. यदि आपको भी किसी खाने पीने की चीज से या धुल और प्रदुषण से एलर्जी की समस्या है तो आपको सतर्क रहना चाहिए.   

हर समय थकान महसूस होना

जिन लोगों को हमेशा थकान और सुस्ती महसूस हो, उनकी इम्यून सिस्टम कमजोर होती है. अगर आपको भी एनीमिया या फिर स्ट्रेस की समस्या है तो अपने बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप संतुलित आहार ले और सरकार द्वारा जारी एडवायजरी का पालन करें.  

घाव भरने में समय लगना

अगर शरीर में कहीं घाव हो जाये और उसे भरने में काफी समय लगे तो समझ जाइये की आपकी बॉडी की इम्यूनिटी लेवल कमजोर है. वैसे भी डायबिटीज के मरीजों को ये समस्या हमेशा रहती है.  

पाचन की समस्या

आंतों में मौजूद बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम पर सीधा प्रभाव डालते हैं. अगर आपको बार-बार लूज मोशन, अल्सर, गैस, सूजन, ऐंठन या कब्ज की शिकायत रहती है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा है.