IB के अलर्ट के बाद बढ़ी केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा, देशभर में मिलेगी Z कैटेगरी की सिक्योरिटी

IB के अलर्ट के बाद बढ़ी केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा, देशभर में मिलेगी Z कैटेगरी की सिक्योरिटी

DELHI : केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा को बढ़ा दी है। राय को अब पुरे देश में जेड श्रेणी कि सुरक्षा प्रदान करवाई जाएगी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री की सुरक्षा को अपग्रेड करने कि पीछे कि वजह आईबी के तरफ से इनको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय को दी गई जानकारी बताई जा रही है। हालांक, इससे पहले भी राय को जेड कैटेगरी की सुरक्षा दी जाती थी, लेकिन वह सिर्फ एक राज्य पश्चिम बंगाल था। अब नित्यानंद राय को पूरे देश के लिए जेड कैटेगरी सुरक्षा दी जाएगी। 


बता दें कि, गृह मंत्रालय के इस आदेश के बाद नित्यानंद राय को सीआरपीएफ सुरक्षा प्रदान करेगी। उन्हें अब पूरे देश में किसी भी राज्य में यह सुरक्षा मिलेगी। उनके चारों तरफ सीआरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। इससे पहले बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय को सिर्फ इस राज्य में  सीआरपीएफ की जेड श्रेणी सुरक्षा मिली हुई थी। राय को बंगाल विधानसभा चुनाव के वक्त भाजपा के पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था, जिस दौरान उन्हें सीआरपीएफ की जेड श्रेणी सुरक्षा मुहैया हुई थी।


जानकारी के अनुसार, आईबी की हालिया रिपोर्ट और खतरे के आकलन के बाद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री की सुरक्षा बढ़ाई गई है। गृह मंत्रालय द्वारा सीआरपीएफ वीआईपी सुरक्षा विंग को 57 वर्षीय राजनेता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश के बाद सशस्त्र दस्ते ने यह काम संभाल लिया है। अब, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय देश भर में कहीं जाते हैं तो इनको सीआरपीएफ के जवान सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह सशस्त्र कर्मी लगभग आठ से दस शिफ्टों में काम कर रहे हैं।


गौरतलब हो कि, जेड सुरक्षा में औसतन 20 सुरक्षाकर्मी होते है। इसमें पांच एनएसजी कमांडो हर समय मौजूद रहते हैं। इसमें आईटीबीपी और सीआरपीएफ ) के अधिकारी सुरक्षा में लगाये जाते है। इस सुरक्षा में भी अस्कोर्टऔर पायलट वाहन दिए जाते हैं। इसमें साथ ही स्थानीय पुलिस के सुरक्षाकर्मी भी होते हैं।