IAS पूजा सिंघल ने ED कोर्ट में किया सरेंडर, SC में कल होगी सुनवाई

IAS पूजा सिंघल ने ED कोर्ट में किया सरेंडर, SC में कल होगी सुनवाई

RANCHI : मनी लांड्रिंग मामले के पूजा सिंघल को सुप्रीम कोर्ट से तरफ से दी गई मुहलत आज खत्म हो ग। जिसके बाद अब आज उन्होंने ईडी की स्पेशल कोर्ट के समक्ष सरेंडर कर दिया है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में उनकी जमानत को लेकर सुनवाई जारी है। गुरुवार को इस मामले में सुनवाई होनी है। बीते सोमवार को पूजा सिंघल सहित तीन के खिलाफ ईडी कोर्ट में आरोप गठित किया गया था। आरोप गठन के दौरान पूजा सिंघल कोर्ट में सशरीर उपस्थित थीं।


मनरेगा घोटाला मामले को लेकर ईडी ने पूजा सिंघल समेत अन्य पर कार्रवाई कर रही है। साल 2008-09 और 2009-10 में खूंटी में मनरेगा घोटाला हुआ था। पूजा सिंघल तब 16 फरवरी 2009 से 19 जुलाई 2010 तक खूंटी की डीसी थीं। इस मामले में 6 मई 2022 को झारखंड में पूजा सिंघल के 20 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसमें 19.31 करोड़ रुपए की बरामदगी हुई। इस मामले में पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार को रिमांड पर लिया गया। इसके बाद 11 मई, 2022 को पूजा सिंघल को गिरफ्तार किया गया।


जानकारी हो कि,  पूजा सिंघल को पहली बार 1 माह और दूसरी बार 2 माह की जमानत मिली थी। इससे पहले पूजा सिंघल पर मनी लाउंड्रिंग केस में आरोप तय किया गया है। वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एसीबी को भी पूजा सिंघल के खिलाफ मनरेगा घोटाला की जांच की मंजूरी दी है।  इससे पहले भी पूजा सिंघल ने स्थायी जमानत ही मांगी थी लेकिन उन पर लगे गंभीर आरोपों को देखते हुए ईडी ने इन्हें जमानत नहीं दी थी।


आपको बताते चलें कि, मनरेगा घोटाला मामले को लेकर पूजा सिंघल, सीए सुमन कुमार और इंजीनियर शशिप्रकाश पर आरोप गठित हो चुके हैं। सोमवार को रांची ईडी की विशेष पीएमएलए कोर्ट ने इस पर मुहर लगा दी है। अब आरोपी के तौर पर पूजा सिंघल के खिलाफ कोर्ट में ट्रायल चलेगा। सुनवाई के दौरान पूजा सिंघल भी कोर्ट में मौजूद थीं। ईडी की स्पेशल कोर्ट के स्पेशल न्यायाधीश पीके शर्मा ने पूजा सिंघल पर लगे आरोपों को पढ़कर सुनाया।