हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच रिपोर्ट में खुलासा, भाजपा नेता विजय सिंह की मौत लाठीचार्ज से नहीं बल्कि हृदय रोग की वजह से हुई

हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच रिपोर्ट में खुलासा, भाजपा नेता विजय सिंह की मौत लाठीचार्ज से नहीं बल्कि हृदय रोग की वजह से हुई

PATNA: 13 जुलाई को भाजपा के विधानसभा मार्च के दौरान जहानाबाद से बीजेपी के महामंत्री विजय सिंह की मौत हुई थी। बीजेपी नेताओं ने पुलिसिया लाठीचार्ज में विजय सिंह की मौत की बात कही थी। लेकिन अब बीजेपी नेता विजय सिंह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गयी है। पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि उनकी मौत लाठीचार्ज में नहीं हुई थी बल्कि हार्ट अटैक के कारण उनकी मौत हुई थी। 


हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच के बाद इस मामले का खुलासा हुआ है। डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि भाजपा नेता विजय सिंह दोपहर 1 बजकर 22 मिनट से लेकर 1 बजकर 27 मिनट तक बेहोश थे। इलाके में लगे सीसीटीवी फुटेज से भी यह बात स्पष्ट हो गया है। बता दें कि 13 जुलाई को बीजेपी की ओर से पटना में विधानसभा मार्च निकाली गयी थी। 


इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं और नेताओं द्वारा प्रदर्शन किया गया था। इसी दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं को विधानसभा की ओर जाने से रोका गया था। लेकिन कार्यकर्ता डाकबंगला की ओर बढ़ रहे थे उन्हें रोकने की भरपुर कोशिश की गयी लेकिन जब वे नहीं माने तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। उसी वक्त जहानाबाद से बीजेपी महामंत्री विजय सिंह की मौत हो गयी। 


जिसके बाद बीजेपी नेताओं ने यह आरोप लगाया कि पुलिसिया लाठीचार्ज के चलते विजय सिंह की मौत हुई है। लेकिन अब हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच रिपोर्ट सामने आ गया है। जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि भाजपा नेता विजय सिंह की मौत लाठीचार्ज से नहीं बल्कि हृदय रोग की वजह से हुई है। पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने इस रिपोर्ट को जारी करते हुए कहा कि विजय सिंह की मौत लाठीचार्ज में नहीं बल्कि हृदय रोग की वजह से हुई थी।    


बता दें कि बिहार में शिक्षक नियुक्ति में डोमिसाइल नीति को खत्म करने, शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्ज देने और तेजस्वी यादव से इस्तीफे की मांग को लेकर भाजपा के तरफ से 13 जुलाई को विधानसभा मार्च का आयोजन किया गया था। बीजेपी के कार्यकर्ता गांधी मैदान से पैदल प्रदर्शन करते हुए विधानसभा के तरफ जा रहे थे तभी डाकबंगला चौराहे के पास पुलिस ने इन लोगों को रोका गया। लेकिन जब वे नहीं रुके तो वाटर कैनन से पानी फेंकी गयी आंसू गैस के गोले दागे गये जब इससे भी नहीं माने तो लाठीचार्ज किया गया। इस दौरान पुलिस ने महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के ऊपर लाठियां बरसाईं। सिग्रीवाल बार बार कहते रहे कि वे सांसद है लेकिन पुलिस उनपर लाठी बरसाती रही। 


लाठीचार्ज की घटना में कई लोगों को चोटे आई थी। जिस वक्त लाठीचार्ज की घटना हुई उसी समय जहानाबाद से बीजेपी नेता विजय सिंह की मौत की खबर सामने आई। बीजेपी नेता यह कहने लगे थे कि लाठीचार्ज में घायल होने के बाद उनकी मौत हुई है। हालांकि जिला प्रशासन और पटना पुलिस यह कह रही थी कि लाठीचार्ज से विजय सिंह की मौत नहीं हुई है। क्योंकि उनके शरीर पर चोट के निशान नहीं पाए गये है। और जिस वक्त डाकबंगला पर लाठीचार्ज की घटना हुई उस समय विजय सिंह वहां मौजूद नहीं थे। वे जेपी गोलंबर से छज्जूबाग जाने वाली रास्ते में दिखे थे। जिसके कुछ देर बाद उन्हें रिक्शा से अस्पताल ले जाते देखा गया था। अब जो रिपोर्ट सामने आया है उसमें यह क्लीयर हो गया है कि विजय सिंह की मौत लाठीचार्ज से नहीं हुई थी बल्कि हार्ट अटैक का कारण उनकी जान गई।