गोल्ड स्मगलिंग रैकेट के खिलाफ DRI की बड़ी कार्रवाई, 61 kg सोना और 40 करोड़ रुपये जब्त...

गोल्ड स्मगलिंग रैकेट के खिलाफ DRI की बड़ी कार्रवाई, 61 kg सोना और 40 करोड़ रुपये जब्त...

MUZAFFARPUR : डीआरआई (राजस्व खुफिया निदेशालय) ने सोना तस्करों के खिलाफ ऑपरेशन राइजिंग सन चलाया है। इसके तहत गुवाहाटी से लेकर अररिया, दरभंगा से गोरखपुर और पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर छापेमारी की गई। इस विशेष अभियान में पटना और मुजफ्फरपुर स्थित डीआरआई की इकाई ने दरभंगा के पास एक कार को रोका, जिसमें बने खुफिया चैंबर से सोने की 80 छड़ें बरामद की गई। इनका वजन 13 किलो 27 ग्राम है और मूल्य 8.65 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। यह गाड़ी सोने की खेप लेकर दिल्ली जा रही थी। 


वहीं, शुरुआती जांच में यह बात सामने आई कि सभी छड़ों को तस्करी करके म्यांमार, थाईलैंड समेत अन्य स्थानों से तस्करी करके लाई गई थी। फिलहाल चालक समेत अन्य आरोपी को गिरफ्त में लेकर उससे पूछताछ चल रही है। इसके अलावा खुफिया सूचना पर अररिया के एक घर में डीआरआई की टीम ने भी छापेमारी की, जहां की पार्किंग में रखी 9 कारों को जब्त किया गया। इन कारों में खुफिया चैंबर बनी थी, जिसका उपयोग सोने की तस्करी में किया जाता था।


 इन गाड़ियों की मदद से गुवाहाटी खासकर बारपेटा सीमा से तस्करी का सोना लेकर दिल्ली समेत अन्य शहरों तक पहुंचाया जाता था। बिहार में भी मुजफ्फरपुर समेत अन्य शहरों में सोने की खेप पहुंचाई गई है। फिलहाल पूरे मामले की तफ्तीश चल रही है। इसके बाद बड़ा रैकेट का खुलासा होने की संभावना है। ऑपरेशन राइजिंग सन के तहत अन्य राज्यों में की गई कार्रवाई के तहत कुल 61 किलो 8 ग्राम सोना बरामद की गई है। इसकी कीमत 40 करोड़ 8 लाख रुपये बताई जा रही है। पूरे ऑपरेशन में अलग-अलग स्थानों से 12 आरोपियों की गिरफ्तारी भी की गई है। 


इसके अलावा गुवाहाटी स्थित एक घर से 137 सोने की बिस्किट बरामद की गई, जिसका वजहन 22.74 किलो है। गोरखपुर में हुए सर्च के दौरान एक घर से 71 सोने की बिस्किट (वजन 11.79 किलो) बरामद की गई, जिसकी कीमत 7.69 करोड़ रुपये है। इस तरह बिहार, यूपी, असम और पश्चिम बंगाल में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर किए गए सर्च अभियान के तहत कुल 61 किलो से अधिक सोने की बरामदगी की गई है। फिलहाल इस मामले की जांच जारी है। गिरफ्तार एक दर्जन से अधिक लोगों से पूछताछ चल रही है। इससे बड़े रैकेट का खुलासा होगा