गोल इंस्टीट्यूट का पटना में हुआ सेमिनार, NEET की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए छात्रों को दिये गये सर्वश्रेष्ठ टिप्स

गोल इंस्टीट्यूट का पटना में हुआ सेमिनार, NEET की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए छात्रों को दिये गये सर्वश्रेष्ठ टिप्स

PATNA: पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में गोल इंस्टीट्यूट का सेमिनार हुआ। इस सेमिनार में NEET की परीक्षा में सफलता हासिल करने के टिप्स छात्रों को दिया गया। दो शिफ्ट में आयोजित इस सेमिनार में हजारों छात्र-छात्राएं शामिल हुए। गोल इन्स्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन सिंह ने छात्रों को सफलता प्राप्त करने के सर्वश्रेष्ठ टिप्स बतायें। 


मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को तैयारी के दौरान क्या करें क्या न करें? किस तरीके से तैयारी करें? इस तरह के अनेकों प्रश्न परेशान करते रहते हैं। सही समय पर सही दिशा निर्देश और उनके मन में उठ रहे प्रश्नों का उचित उत्तर देकर उनके कठिन रास्ते को सुगम बनाया जा सकता है। छात्रों के इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए गोल इन्स्टीट्यूट द्वारा पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सेमिनार का आयोजन किया गया। दो शिफ्ट में आयोजित इस सेमिनार में हजारों छात्रों ने भाग लिया। 


छात्रों को दिशा निर्देश देने के लिए ऑनलाईन जूम के माध्यम से टॉपर्स क्लब के एम्स-दिल्ली में पढ़ाई कर रहे दिव्तीय वर्ष के छात्र दिपक साहु (नीट 2021 ए. आई. आर - 10, मार्क्स - 715/720) तथा प्रथम वर्ष में पढ़ाई कर रहे पार्थ खण्डेलवाल (नीट 2023 ए. आई. आर - 5, मार्क्स - 715/720) ने मॉक टेस्ट और टाईम मैनेजमेंट के फायदे बताये। एम्स-पटना के प्रथम वर्ष के छात्र सत्यम बर्नवाल, स्वेता कुमारी, रोहित कुमार, अमन राज, प्रवीण कुमार सिंह और सृष्टी कुमारी ने गोल में तैयारी से संबंधित अपने अनुभव को साझा किया और महत्वपूर्ण टिप्स दिए।


छात्रों को संबोधित करते हुए गोल इन्स्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन सिंह ने कहा कि अगर छात्र  प्रत्येक दिन, प्रत्येक सप्ताह और प्रत्येक महीने का लक्ष्य, निर्धारण कर प्रत्येक दिन अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश करें तो मेडिकल के कॉम्पीटीशन में सफलता प्राप्त करना मुश्किल नहीं होगा, इसके साथ ही उन्होनें छात्रों के साथ कुछ महत्वपूर्ण तथ्य भी साझा किए। 


• एन.सी.ई.आर.टी. की पुस्तकों से करें तैयारी।

• ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का करें अभ्यास।

• अंतिम समय में नई पुस्तकों का चयन न करें। 

• टेस्ट के द्वारा अपने तैयारी के लेवल का करें जांच। 

• हमेशा कूल और कॉन्फीडेन्ट रहें। 

• तैयारी के दौरान सकारात्मक सोच जरूरी। 


गोल इन्स्टीट्यूट के असिस्टेंट डायरेक्टर रंजय सिंह ने टाइम मैनेजमेंट के महत्व को समझाते हुए कहा कि प्रकृति ने सभी छात्रों को दिन रात मिलाकर 24 घंटे का बराबर समय दिया है। इसी समय से जो छात्र ज्यादा समय इस्तेमाल कर लेते हैं वे सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँच जाते हैं। 


छात्रों के बीच गौरव सिंह, संजीव एवं विनित ने भी अपने महत्वपूर्ण अनुभवों को साझा किया और बताया कि गोल इन्स्टीट्यूट छात्रों को सफलता दिलाने के लिए हर संभव मदद करने को प्रतिबद्ध है। इस कार्यक्रम में गोल संस्थान के निरोज सिंह, निकेत वर्धन, संजित कुमार (पिण्टू), राहुल सहित कई सदस्य मौजूद थे।