बिना मास्क लगाए बाहर गए तो होगा फाइन, जाने घर पर बने मास्क को यूज और साफ करने का सही तरीका

बिना मास्क लगाए बाहर गए तो होगा फाइन, जाने घर पर बने मास्क को यूज और साफ करने का सही तरीका

 DESK : Covid-19  को ध्यान में रखते हुए पहले केवल बीमार लोगों को मास्क का इस्तेमाल करने को कहा गया था. पर अब इसे हर व्यक्ति को पहने के लिए कहा जा रहा है. जरुरी नहीं है की आप सर्जिकल मास्क या N-95 मास्क का इस्तेमाल करें. हम सभी घर में सूती कपड़े की मदद से थ्री लेयर मास्क बना सकते हैं. सर्जिकल मास्क की तुलना में कहीं बेहतर घर का बना मास्क होगा. सर्जिकल मास्क को जहां एक बार से ज्यादा बार इस्तेमाल में नहीं लाया जा सकता वहीं घर में बने कपड़े के मास्क को आप साफ कर के कई बार इस्तेमाल कर सकते है. सर्जिकल मास्क को सही ढंग से डिस्पोज  करने में भी समस्या आती है. जैसा की आप जानते है कोरोना का वायरस हफ्ते भर से ज्यादा समय तक किसी सतह पर जिंदा रह सकता है ऐसे में वन टाइम यूज़ वाले मास्क को इधर-उधर बिलकुल न फेकें. आइये जानते हैं कपड़े के मास्क को कैसे उपयोग में लाएं साथ ही उसे किस तरह साफ किया जाये ताकि हम उसे दोबार यूज़ कर सकें    


मास्क यूज़ करते समय इन बातों का रखें ध्यान

•    घर से बाहर निकलने से पहले मास्क पहना ना भूलें.

•    मास्क जब भी पहने, इस तरह से पहने की आपकी नाक और मुंह पूरी तरह कवर हो जाये. साथ ही इस बात का  ध्यान रखें की  नाक के ऊपरी हिस्से और कान के पास से कोई गैप ना रहे. 

•    मास्क पहने से पहले अपने चेहरे और हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ़ करने के बाद ही मास्क पहने. 

•    कोशिश करें कि मास्क पहने के बाद चेहरे को बार-बार न छुएं, ऐसा करने से वायरस आपके हाथों में लग सकते हैं और आपके आंख, नाक और मुंह छूने पर यह वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है.

•    एक मास्क को 6 से 8 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल न करें.  

•    इस्तेमाल किये हुए मास्क को गरम पानी में सर्फ़ डालकर अच्छी तरह धोने के बाद धूप में  8 घंटे तक सुखाएं. 

•    यदि आप धूप में नहीं सुखा सकते तो इसे धुलने के बाद आयरन कर अच्छी तरह सुखा कर फिर से इस्तेमाल कर सकते है. 

•    एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक डालकर पानी को उबाल लें, अब इसमें यूज़ किये हुए मास्क को डालकर 10 मिनट तक उबलने दें. थोड़ी देर बाद मास्क को साबुन से धोकर धूप में सुखाएं, उसके बाद ही इसे दोबारा इस्तेमाल करें.      

कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए बताए गए उपायों में हाथों को बार-बार धोना, चेहरे पर मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी बातों का पालन करना जरुरी है.