Gyanvapi Survey: ASI की टीम सर्वे के लिए ज्ञानवापी परिसर में हुई दाखिल, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Gyanvapi Survey:  ASI की टीम सर्वे के लिए ज्ञानवापी परिसर में हुई दाखिल, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

DESK : ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में सावन के तीसरे सोमवार को सुबह 7:00 बजे ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के लिए एएसआई परिसर के अंदर पहुंच गई है। इस टीम ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है। एएसआई टीम के साथ दोनों पक्षों के वकील भी मौजूद हैं।


दरअसल,  ज्ञानवापी मामले में वाराणसी कोर्ट ने ASI के सर्वे की इजाजत दे दी है। इस मामले में विगत 14 जुलाई को सुनवाई पूरी होने के साथ जिला जज कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था। इसके बाद 21 जुलाई को कोर्ट ने सात पन्नों का अपना फैसला सुनाया। जिसमें कोर्ट ने 4 अगस्त तक ASI को रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिये हैं। इसके बाद अब सर्वे में ASI की टीम 11 बिंदुओं पर पूरे परिसर का सर्वे करेगी। हालांकि, वजूखाने का क्षेत्र इसमें नहीं शामिल है, क्योंकि इसे कोर्ट के आदेश का बाद सील किया गया है। 


मालूम हो कि,  ज्ञानवापी परिसर स्थित सील वजूखाने को छोड़कर शेष अन्य स्थानों के सर्वे से संबंधित जिला जज की अदालत के आदेश की प्रति सोमवार को हिंदू पक्ष की तरफ से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को सौंपी जाएगी। साथ ही मुकदमे के अन्य प्रतिवादी उत्तर प्रदेश सरकार, काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट, पुलिस आयुक्त और जिलाधिकारी को भी अदालत के आदेश की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी।


मालूम हो कि, इससे पहले विवार रात लगभग 11 बजे तक कमिश्नर ऑफ पुलिस अशोक मुथा जैन के यहां जिलाधिकारी वाराणसी और अन्य अधिकारियों के अलावा हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्ष के लोगों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की गई। इसके बाद दोनों पक्षों को सुबह 7 बजे से सर्वे शुरू किए जाने की जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि एएसआई की टीम वाराणसी पहुंच चुकी है और सोमवार सुबह 7 बजे से परिसर के अंदर एसआई सर्वे की कार्यवाही  शुरू कर दी है।