गैस टैंकर में लगी आग, बारिश के कारण टल गया बड़ा हादसा, घटनास्थल के पास ही खड़ा था लोडेड 200 टैंकर

गैस टैंकर में लगी आग, बारिश के कारण टल गया बड़ा हादसा, घटनास्थल के पास ही खड़ा था लोडेड 200 टैंकर

PURNEA: पूर्णिया में हो रहे मूसलाधार बारिश के कारण बड़ा हादसा टल गया। गैस टैंकर में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गयी। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। जिस वक्त आग लगी उसी समय भीषण बारिश भी होने लगी जिसके कारण बहुत बड़ी घटना होने से बच गयी। घटना कितनी भयावह यह इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जहां पर गैंस टैकर में आग लगी वही पर करीब 200 गैस टैंकर कतार में खड़ा था। 


पूर्णिया के बिहार इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी में एक बड़ा हादसा टल गया। इस मामले में प्रशासन की महिला अधिकारी का बयान गैर जिम्मेदाराना था। उन्होंने कहा कि बड़ा हादसा हो सकता था हुआ तो नहीं ना। दरसल शाम करीब 4 बजकर 30 मिंट में बियाडा स्थित एचपी गैस प्लांट का गैस से लोडेड टैंकर में अचानक आग लग गयी । जिससे बड़ा हादसा हो सकता था । लेकिन उसी वक़्त मूसलधार बारिश के कारण आग पर काबू पा लिया गया। मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस टैंकर के आस पास 200 गैस लोडेड टैंकर खड़े थे । अगर टैंक ब्लास्ट होता तो कई इलाका प्रभावित हो जाता। 


टैंकर के समीप प्लाईवुड फैक्ट्री के प्रबंधक प्रदीप कुमार ने बताया कि शाम करीब साढ़े 4 बजे बारिश हो रही थी । वो अपने फैक्ट्री से बाहर जैसे ही निकले उनकी नज़र आग लगे टैंकर पर पड़ी । जिसके बाद बाकी खड़ी टैंकर के ड्राइवर को ढूंढा तो सब वहां से फरार थे । किसी तरह उन्होंने इसकी सूचना एचपी प्लांट को पहुंचाई । तब तक आग बढ़ती चली गयी । उधर सूचना बियाडा के अध्यक्ष रूपेश सिंह को मिली । जिसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया गया । रूपेश सिंह ने बताया कि फायर ब्रिगेड की टीम चंद मिनट में पहुंच गई । रूपेश ने बताया कि गैस प्लांट के बाहर रोज़ाना करीब 200 से अधिक लोडेड टैंकर खड़ी रहती है । शुक्र है कि मूसलाधार बारिश ने इस आग को बुझा दिया । अगर ये हादसा होता तो पूरा पूर्णिया राख में तब्दील हो जाता । इसकी ज़िम्मेदारी आखिर कौन लेगा ।


इधर घटना के बाद पुर्णिया डीएम ने संज्ञान लेते हुए वरीय अधिकारी को बियाडा स्थित गैस प्लांट के समीप हुए घटना स्थल के पास भेजा । स्थलीय जांच के लिए पहुंची अधिकारी ने घटना की सम्पूर्ण जानकारी ली । साथ ही पहले तो एचपी प्लांट के प्रबंधक को जमकर फटकार लगाई । पूरी घटना का जिम्मेदार बताया । कड़े तेवर में प्लांट के अंदर गयी और फिर जब वापिस आयी तो मैडम के तेवर एकदम नरम थे । पहले तो मीडिया के सवालों का जवाब देना ज़रूरी नहीं समझी और फिर कहा कि देखिए गाड़ी खड़ी है कुछ हुआ नहीं है । 


जब पूछा गया कितना बड़ा हादसा हो सकता था तो वरीय अधिकारी कहती हैं कि हो सकता था हुआ तो नहीं न । इस गैर जिम्मेदाराना बयान के बाद बियाडा के अध्यक्ष रूपेश सिंह ने कहा कि मैडम पगले ज़िम्मेदार ठहरा रही थी गैस प्लान को जब गैस प्लांट के कार्यालय से लौटी तो कहती हैं सुधार कर लेंगे ये लोग। हादसे में जली टैंकर के ड्राइवर ने बताया कि वो 2 दिन से इस स्थान  पर गाड़ी लोडेड गैस के साथ खड़ी है । आग कैसे लगा इसका पता नहीं । उन्हें यहां करीब 5 से 6 दिन लग जाता है गैस अनलोड करने में । रोज़ाना 24 से 32 गाड़ियां अनलोड होती हैं । यहां सैंकड़ो लोडेड टैंकर अपने बारी का इंतज़ार करते हैं ।