गरीब मेधावी बच्चों के IIT जाने का सपना हो रहा पूरा, पूर्व राज्यसभा सांसद ने उठाया बीड़ा

गरीब मेधावी बच्चों के IIT जाने का सपना हो रहा पूरा, पूर्व राज्यसभा सांसद ने उठाया बीड़ा

PATNA: बिहार-झारखंड के छात्रों में प्रतिभा की कमी तो नहीं है। जीवन में कुछ कर गुजरने की चाहत रखने वाले छात्र कठिन परिश्रम भी करते हैं, लेकिन गरीबी, उचित सुविधाओं के अभाव के कारण हजारों मेधावी छात्रों के सपनों की उड़ान को पंख नहीं लग पाता। गरीब छात्रों के सपनों को पंख लगाने का बीड़ा भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा ने उठाया है। आरके सिन्हा ने गरीब मेधावी छात्रों के लिए विशेष अवसर दिया है। 


राजधानी पटना में “ अवसर’ ट्रस्ट ” में रजिस्टर्ड छात्रों के लिए एक विशेष अवसर प्रदान करता है। इसमें जो बच्चे आगे पढ़ना चाहते हैं लेकिन गरीबी के कारण IIT और NIT जैसी परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाते उनको ‘अवसर’ मौका देता है। अब तो अवसर एक ऐसा फोरम बन गया है जहां बड़ी संख्या में गरीब छात्र अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए आते हैं औऱ उच्च श्रेणी के प्रशिक्षण के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर रहे हैं। “ अवसर ” एक चैरिटेबल ट्रस्ट है जो प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म प्रदान करता है।


बताते चलें कि 2018 में शुरू हुआ 'अवसर ट्रस्ट' हर साल गरीब मेधावी बच्चों का चयन करता है । चयनित छात्रों के लिए 2 वर्षों तक उनके रहने-खाने और पाठ्य सामग्री एवं उत्कृष्ट कोचिंग की व्यवस्था संस्थान करता है। अवसर ट्रस्ट के शिक्षकों और छात्रों के कठिन परिश्रम और लगन के कारण हर साल अवसर नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। इसी सिलसिले में इस बार फिर अवसर ट्रस्ट" के बच्चों ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा में अपना परचम लहराया है।


इस बार 13 में से 8 छात्रों ने जबरदस्त सफलता पाई है। अवसर के जिन छात्रों ने अपना परचम लहराया है उनमें खुसरूपुर पटना के रहने वाले आदित्य  रंजन को ऑल इंडिया रैंक 128 मिला है तो दरभंगा के रहने वाले शुभम कृष्ण  ने ऑल इंडिया रैंक 254 प्राप्त किया है, इसके अलावा शिवम कुमार का रैंक 3773, शिवांश कुमार सिन्हा का रैंक 3902 ,कुणाल शर्मा का रैंक 4001, विशाखा कुमारी का रैंक 4772, आर्यन कुमार का रैंक 5045 एवं अभय कुमार का रैंक 8817 आया है। इसमें 5000 के अंदर रैंक लाने वाले का आई. आई. टी. का प्रवेश तो निश्चित है I 


भाजपा के पूर्व राज्यसभा सांसद आर. के. सिन्हा ने बताया कि वह शिक्षकों के परिश्रम और बच्चों के उत्साह से काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि अवसर से शिक्षा प्राप्त किए हुए बच्चे हर क्षेत्र में अन्य बच्चों से बेहतर साबित हो रहे हैं। और खास तौर पर IIT और NIT की प्रवेश परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त कर रहे हैं। 


पूर्व सांसद ने जानकारी दी कि पिछले वर्ष भी अवसर के छात्रों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। पिछले वर्ष भी आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफल हुए थे।  पिछले साल मोकामा के रहने वाले अभिषेक सिन्हा ने ऑल इंडिया में रैंक 245 प्राप्त किया और आजकल वे  आईआईटी रुड़की  में पढ़ाई कर रहे हैं । इसी तरह गिरिडीह के मोमबत्ती विक्रेता के पुत्र पिंटू वर्णवाल आईआईटी बीएचयू और पटना के पोस्टर बैनर लगाने वाले मजदूर की बेटी दिव्या कुमारी "अवसर" शैक्षणिक संस्थान से पढ़कर आईआईटी धनबाद पहुंच चुकी है।


यहां यह जानना जरूरी है कि हर साल संस्था में प्रवेश के लिए एक टेस्ट का आयोजन किया जाता है जिसमें छात्र अपनी योग्यता के अनुसार स्थान प्राप्त कर सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से 90% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले दसवीं के छात्र-छात्राओं को 'अवसर ट्रस्ट' द्वारा सम्मानित भी किया जाता है। 


अवसर ट्रस्ट की ओर से जानकारी दी गई है कि अगले सत्र के लिए 10 जून से काउंसलिंग शुरू हो चुकी है, जिसके आधार पर जेईई प्रवेश परीक्षा में सफल विद्यार्थी देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला ले पाएंगे और सफल सभी विद्यार्थी देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज आईआईटी , ट्रिपल आईटी, एनआईटी में अपना मन पसंद सीट आवंटित कर पाएंगे। इस प्रेस कांफ्रेंस में “अवसर क्लासेज” के निदेशक मैथेमेटिक्स गुरु के नाम से विख्यात रजनीकांत श्रीवास्तव उपस्थित थे जिनके मार्गदर्शन में बच्चे तैयार किये जा रहे हैं I