गंगा का बढ़ा जलस्तर, पटना जिले के 76 स्कूलों को बंद करने का आदेश; पढ़िए कहां -कहां के स्कूल रहेंगे बंद

गंगा का बढ़ा जलस्तर, पटना जिले के 76 स्कूलों को बंद करने का आदेश; पढ़िए कहां -कहां के स्कूल रहेंगे बंद

PATNA : पटना जिले के दियारा क्षेत्र में गंगा के जलस्तर में वृद्धि के कारण पानी फैलने लगा है जिससे 76 स्कूलों को 21 सितंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। बेगूसराय में भी गंगा के जलस्तर में वृद्धि हुई है जिससे स्थानीय लोगों की चिंता बढ़ गई है और किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं। ये स्कूल अथमलगोला, बाढ़, बख्तियारपुर, मोकामा, सदर, दानापुर, फतुहा, मनेर और मोकामा प्रखंडों में स्थित हैं। डीएम ने जारी आदेश में कहा है कि बच्चों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है।


दरअसल, पटना के डीएम के तरफ से यह आदेश जारी किया गया है कि गंगा नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर होने एवं नदी की धारा तेज होने के कारण स्कूल के बच्चों एवं शिक्षकों के जीवन एवं स्वास्थ्य पर खतरा को देखते हुए शिक्षा विभाग, बिहार, पटना के पत्रांक 677 दिनांक 24.08.2024 के आलोक में दिनांक-21.09.2024 (शनिवार) तक दियारा क्षेत्र में अवस्थित विद्यालयों को तत्काल प्रभाव से बन्द किया जाता है। 


डीएम के तरफ से जो लेटर जारी किया गया है उसमें कहा गया है कि अथमलगोला रामनगर दियारा, बाढ़ इब्राहिमपुर,  बख्तियारपुर चिरैया रूपस, हरदासपुर दियारा, काला दियारा, रूपस महाजी, दानापुर अकिलपुर, गंगहारा, हेतनपुर, माधवपुर, कासिमचक, मानस, पानापुर, पतलापुर हैवसपुर, फतुहा, मनेर मोमिन्दपुर गंगहरा, पतलापुर, मोकामा, शिवनार, पटना सदर, नकटा टोला, दियारा यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावी होगा।

मालूम हो कि, बिहार में कई नदियों का जलस्तर फिर से बढ़ने लगा है।राजधानी पटना में भी गंगा का जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। गांधी घाट पर 49.82 सेंटीमीटर जलस्तर पहुंच गया है, जबकि खतरे का निशान 48.60 है. वहीं दीघा घाट में डेंजर लेवल 50.45 मीटर है, लेकिन गंगा यहां 51.06 सेंटीमीटर पर बह रही है।


उधर, गंगा नदी के जलस्तर में हुई वृद्धि से निचले इलाकों में पानी फैल गया है। खासकर दियारा के इलाकों में फिर से लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगी है। केंद्रीय जल आयोग ने गंगा समेत अन्य नदियों के जलस्तर में वृद्धि का अनुमान जताया है। जल संसाधन विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है, जिस वजह से तटबंधों की निगरानी फिर से बढ़ा दी गई है, इसके साथ ही अभियंताओं और अधिकारियों को रात में गश्ती का निर्देश दिया गया है।