दूरदर्शन पर प्रसारित शैक्षणिक कार्यक्रम को नहीं देख सके बच्चे, तेज बारिश के कारण बिजली नहीं रहने से हुई समस्या

दूरदर्शन पर प्रसारित शैक्षणिक कार्यक्रम को नहीं देख सके बच्चे, तेज बारिश के कारण बिजली नहीं रहने से हुई समस्या

DESK: कोरोना संकट के बीच सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की गयी है। डीडी बिहार पर बच्चों के लिए शैक्षणिक कार्यक्रम प्रसारित किए जा रहे हैं लेकिन पिछले दो दिनों से बच्चों की पढ़ाई ठप है। बिजली के कारण शहर से लेकर गांव तक के बच्चे दूरदर्शन पर प्रसारित होने शैक्षणिक कार्यक्रम को नहीं देख पा रहे हैं। 


यास तूफान के कारण तेज आंधी और बारिश से उत्पन्न हुई बिजली संकट के कारण ग्रामीण इलाकों के बच्चों को इसके अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। छठी से लेकर आठवीं और नौंवी से लेकर 12वीं तक के बच्चे डीडी बिहार पर प्रसारित होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रम को नहीं देख पाए। 


गुरुवार से ही कार्यक्रम शुरू होने वाला था लेकिन बिजली नहीं होने से दो दिनों से एक भी एपिसोड बच्चे नहीं देख सके। शैक्षणिक कक्षाओं का प्रसारण सुबह 9 बजे से 10 बजे तक होनी है। राज्य के 28 हजार मध्य विद्यालयों के करीब 50 लाख बच्चों को इसका लाभ होगा। हालांकि पहली से पांचवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए अब तक प्रसारण की शुरुआत नहीं हो सकी है।


बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से सभी डीईओ, डीपीओ समेत अन्य को इसकी जानकारी दी गई है। उन्हें अधिक से अधिक बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों को इसकी जानकारी पहुंचानी है। बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ बीच-बीच में कोरोना से बचाव के लिए जागरूक भी किया जाएगा।


 नौंवी से लेकर बारहवीं के स्टूडेंट्स के लिए 10 मई से कक्षाएं चल रही हैं। कक्षा 11 और 12 की पढ़ाई सुबह 10 बजे से 11 बजे तक हो रही है। लेकिन यास तूफान के कारण तेज आंधी और बारिश से सामने आयी बिजली संकट के कारण ग्रामीण इलाकों के बच्चों को इसके अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा।