डॉ. कफील खान आखिरकार बर्खास्त, गोरखपुर अस्पताल में बच्चों की मौत के मामले में एक्शन

डॉ. कफील खान आखिरकार बर्खास्त, गोरखपुर अस्पताल में बच्चों की मौत के मामले में एक्शन

DESK: खबर उत्तर प्रदेश से आ रही है जहां बच्चों की मौत मामले में योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर कफील खान को बर्खास्त किया गया है। बता दे कि इस मामले में उन्हें पहले ही निलंबित किया जा चुका था। गौरतलब है कि बीआरडी हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से चार साल पूर्व 2017 में 60 से ज्यादा बच्चों की मौत हुई थी। 


उस वक्त कार्रवाई करते हुए डॉ. कफील खान को निलंबित किया गया था। डॉ. कफील सहित 9 लोगों को आरोपी बनाया गया था। इस मामले में वे जेल भी गये थे। जिसके बाद एक कमिटी का गठन किया गया था जो इस मामले की जांच कर रही थी। उनके खिलाफ विभागीय जांच भी शुरू की गयी। निलंबन के बाद डॉ. कफील को डीजीएमई के दफ्तर से अटैच कर दिया गया था। 


अपने निलंबन को खत्म कराने के लिए डॉ. कफील ने आईएमए से मदद मांगी थी। डॉ. कफील ने हाईकोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया था। हाईकोर्ट में दायर याचिका के बीच सरकार ने फिर से इस मामले की जांच के आदेश दिये। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने 24 फरवरी 2020 को कफील के खिलाफ फिर से हो रही जांच के आदेश वापस ले लिये। 


विभागीय जांच की रिपोर्ट लोक सेवा आयोग भी भेजी गयी। आयोग ने डॉ. कफील को बर्खास्त कर दिया। इस संबंध में आयोग से चिकित्सा शिक्षा विभाग को पत्र भेजकर कफील के बर्खास्त होने की जानकारी दी। वही डॉ. कफील ने कहा कि उनका केस हाईकोर्ट में पेंडिग है। उन्हें न्यायालय पर पूरा भरोसा है। कोर्ट ने 7 दिसंबर की तरीख दी है। वे बर्खास्तगी के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे।