दिल्ली में छायी धुंध : सुप्रीम आदेश बेअसर, जमकर हुई आतिशबाजी

दिल्ली में छायी धुंध : सुप्रीम आदेश बेअसर, जमकर हुई आतिशबाजी

DELHI : दिवाली के मौके पर हुई आतिशबाजी ने दिल्ली की हवा एक बार फिर खराब कर के रख दी है। सुप्रीम आदेश के बावजूद दिल्ली में दिवाली के मौके पर जमकर आतिशबाजी हुई है। आतिशबाजी के बाद दिवाली की अगली सुबह यानी आज दिल्ली में धुंध की मोटी चादर छाई हुई नजर आई। लोगों ने आंख में जलन और गले में खराश की शिकायत दर्ज की है। 


दिल्ली और एनसीआर में पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन इसके बावजूद दिवाली की रात जोरदार आतिशबाजी देखने को मिली। दिल्ली में एयर पॉल्यूशन खतरनाक स्तर तक जा पहुंचा है। आज सुबह दिल्ली के जनपथ इलाके में पीएम 2.5 का लेवल 655 से ऊपर दर्ज किया गया। कल से आज तक में इसके अंदर 25 फीसदी का इजाफा हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक राजधानी में पिछले 24 घंटे का औसत एक्यूआई गुरुवार को 383 पर जा पहुंचा बुधवार को एक्यूआई 314 पर था। 


आपको बता दें कि एक्यूआई लेवल शून्य से 50 के बीच है तो यह अच्छा माना जाता है। 51 से 100 के बीच इसे ठीक-ठाक और 101 से 200 के बीच मध्यम दर्जे का पॉल्यूशन माना जाता है। 201 से 300 के बीच इसे खराब और 301 से 400 के बीच इससे बेहद खराब की श्रेणी में रखा गया है। 401 से 500 के बीच अगर एक्यूआई लेवल है तो यह बेहद गंभीर है। दिल्ली में फिलहाल एयर पॉल्यूशन जैसे बढ़ा है उससे आगे आने वाले दिनों में और ज्यादा परेशानी होने की आशंका है।