धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान लगी भीषण आग, मची अफरा-तफरी

धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान लगी भीषण आग, मची अफरा-तफरी

DHANBAD: अवैध कोयला खनन के कारण उत्खनन स्थल पर भीषण आग लग गयी। जिससे अफरा-तफरी मच गयी। घटना धनबाद जिले के तेतुलमारी थाना क्षेत्र के BCCL एरिया 4 के मोदीडीह कोलियरी की है। जहां भीषण अगलगी की घटना हुई। आउटसोर्सिंग कंपनी DGMS नियमों का उल्लंघन कर बदस्तूर हैवी ब्लास्टिंग फायर परियोजना उत्खनन स्थल में कर रही है। जिसका भयावह परिणाम आग के भड़कने से हुई है। आग की लपटें इतनी जबरदस्त थी कि उसे देखकर किसी का भी दिल दहल सकता है।


उत्खनन स्थल जहां आग लगी है वहां से मात्र 50-100 मीटर की दूरी पर घनी बस्ती है। जहां हजारों लोग रहते है। जिस प्रकार हैवी ब्लास्टिंग से आग की लपटें तेजी निकल रही है। जिसकी वजह से आग बस्ती को भी अपनी चपेट में ले सकती है। जिससे स्थानीय  लोगो मे दहशत का माहौल है। वही बीसीसीएल आउटसोर्सिंग प्रबंधन के प्रति आक्रोश देखा जा है। आग शनिवार देर रात भड़की थी जिसके वजह से लोग रात में नहीं सो पाए। 


सुबह ग्रामीण जब उत्खनन स्थल पहुंचे तो आग पर काबू पाने और लोगों को सुरक्षित स्थान पर बसाने की मांग करने लगे।  वही कंपनी की ओर से आग पर काबू पाने के लिए जेसीबी और हाईवा लगाया गया। मिट्टी  डालकर आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। आग धीरे-धीरे आगे की ओर बढ़ती जा रही है। 


स्थानीय लोगों ने बताया कि हैवी ब्लास्टिंग के कारण चारों पूरा इलाका आग के कारण धुंआ-धुआ हो गया और आग की लपटे मानो आसमान छू रही है। वही परियोजना पदाधिकारी संजय चौधरी ने कहा कि यह परियोजना अग्नि प्रभावित क्षेत्र में है। इसलिए आग भड़क गई है। किसी तरह की लापरवाही नहीं हुई है। आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है। लोगो को विस्थापित करने को लेकर जमीन दे दिया गया है।


बता दें कि 3 महीना पहले 23 मार्च को इसी भूमि कन्या आउटसोर्सिंग में चाल धँसने की घटना घटी थी। जिसमें 5 लोग काल की गाल में समा गए थे और आधा दर्जन से अधिक मजदूरो के घायल होने की खबर सामने आई थी। लेकिन आउटसोर्सिंग कंपनी और बीसीसीएल प्रबंधन ने घटना से इनकार कर दिया था। इस बार भीषण अगली की घटना हुई है।