देश में पहलवानों के विवाद के बीच पटना में तीन दर्जन क्रिकेट खिलाडियों पर FIR, क्रिकेट एसोसियेशन ने पुलिस से की शिकायत

देश में पहलवानों के विवाद के बीच पटना में तीन दर्जन क्रिकेट खिलाडियों पर FIR, क्रिकेट एसोसियेशन ने पुलिस से की शिकायत

PATNA : देश में इन दिनों कुश्ती संघ औऱ पहलवानों का मुद्दा छाया है. इस बीच बिहार से नयी खबर आयी है. पटना में तीन दर्जन क्रिकेट खिलाड़ियों के खिलाफ FIR दर्ज करा दिया गया है. बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) द्वारा पटना जिला में क्रिकेट संचालन के लिए गठित तदर्थ समिति ने ये FIR दर्ज करायी है. क्रिकेट एसोसियेशन कह रहा है कि खिलाडी सोशल मीडिया पर गाली-गलौज कर रहे हैं. उनकी गाली-गलौज और धमकी से तंग आकर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है. 


पटना जिला क्रिकेट संघ की संचालन समिति के सदस्य रहबर आबदीन ने कहा है कि कुछ लोग जिसमें पूर्व और मौजूदा खिलाड़ी भी शामिल हैं, सोशल मीडिया पर गाली-गलौज से लेकर जा से मारने की धमकी तक की बातें लिख रहे हैं. ऐसी टिप्पणी करने वाले लोगों के खिलाफ तदर्थ समिति ने कानूनी कदम उठा लिया है.  उन्होंने कहा है कि पटना जिला से निबंधित जो भी खिलाड़ी और पदाधिकारी ऐसा करते हुए पाये जायेंगे उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए छह साल के निलंबित कर दिया जायेगा. 


रहबर आबदीन ने कहा कि खिलाड़ियों, क्लब के पदाधिकारियों समेत पटना क्रिकेट के शुभचिंतकों को अपनी बात को रखने का पूरा अधिकार है लेकिन वे उचित फोरम पर और उचित तरीके से ही बात रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि ये भी देखने को मिला है कि पटना जिले में क्रिकेट के संचालन के लिए बनी तदर्थ समिति से किसी न किसी रूप में जुड़े लोग भी सोशल मीडिया पर अऩर्गल गाली गलौज और धमकी देने में लगे हैं. उनके लिए सख्त निर्देश है कि वे ऐसा ना करें. 


तदर्थ समिति के सदस्य रहबर आबदी ने पटना जिला क्रिकेट संघ से पंजीकृत सभी क्लबों के पदाधिकारियों और खिलाड़ियों को कहा है कि वे किसी के बहकावे में न आयें और ऐसी चीजों से अपने आपको दूर रखेंगे. उन्होंने क्लबों के पदाधिकारियों से भी कहा है कि अपने क्लब से पंजीकृत खिलाड़ियों को ऐसे कृत्य से दूर रहने का सख्त निर्देश दें. ऐसी बातों से किसी खास व्यक्ति की बदनामी नहीं होती है बल्कि क्रिकेट बदनाम होता है. 


रहबर आबदीन ने आरोप लगाया कि बिहार क्रिकेट जगत में कुछ लोगों का एक गिरोह है. इस गिरोह के मुखिया और सदस्य न सिर्फ खुद सोशल मीडिया समेत अन्य फोरमों पर गैर मर्यादित टिप्पणियां कर रहे हैं बल्कि दूसरे खिलाड़ियों को भी उकसा रहे हैं. ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ हो चुका है और उन्हें किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा. ऐसे गिरोह के हर सदस्य समेत इसके मुखिया के खिलाफ कानूनी कदम उठाया जा चुका है।. 


उन्होंने बताया कि तदर्थ समिति द्वारा लीग संचालन के लिए गठित समिति के चेयरमैन धनंजय कुमार को लेकर फेसबुक पर असंवैधानिक और अमर्यादित टिप्पणियां की हैं जिसके खिलाफ फुलवारी थाना में एफआईआर दर्ज कराई गई है. धनंजय कुमार ने जिन फेसबुक आईडी पर आपत्ति दर्ज कराई है उनमें धीरज कुमार, हिमांशु हरि, दीपक कुमार, राकिब अदनान, कमलेश सिंह, प्रशांत यादव, आशुतोष ज्योति सिंह, हर्ष राय, कुमार रजनीश, विनीत चौहान, आदर्श सिंह, अमित निक्की, कल्पना कुमारी, सूर्या मलिक, अमीश कुमार, शाहिद खान, रंधीर वर्मा, सौरभ चौहान, अनिकेत, प्रेम शर्मा,पंकज कुमार, शत्रुघ्न कुमार, सौरभ सुमन, अनु राज, अंशु सिंह, संतोष, शर्मा, अभिषेक ओझा, निशांत सिंह, अभिजीत शुक्ला, आनंद शमरा, छोटू भट्ट,राजा ब्लू, शैलेश सिंह, अंशु रमण, उत्कर्ष आनंद, बेवडा नीरज का जिक्र किया गया है। साथ ही इसमें कहा गया है कि रुपक कुमार इन सारी घटनाओं के पीछे के साजिशकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि इन फेसबुक आईडी से उन्हें खुलेआम जान मारने की धमकी, अभद्र और अश्लीश शब्दों का प्रयोग करते हुए टिप्पणी की गई है। धनंजय कुमार ने इन टिप्पणियों का पूरा डाटा थाने को सौंपा है.