दिल्ली में शाहनवाज हुसैन की उद्योगपतियों के साथ अहम बैठक, बिहार को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की अपील

दिल्ली में शाहनवाज हुसैन की उद्योगपतियों के साथ अहम बैठक, बिहार को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की अपील

PATNA : बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी 2022 के लॉन्च होने के बाद और उद्योग के अन्य सेक्टर्स में भी देश भर के निवेशकों और बड़ी कंपनियों को बिहार लाने की मुहिम में जुटे राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने रविवार को दिल्ली में चुनिंदा उद्योगपतियों के साथ बैठक की और उन्हें बिहार में उद्योग की संभावनाओं पर प्रस्तुतिकरण दी। इस दौरान मंत्री ने अपील की कि पूर्वोत्तर भारत के बड़े बाजार में अच्छी पकड़ बनाने के लिए वो बिहार को अपना मैनुफैक्चरिंग हब बनाएं।


दिल्ली में हुई इस बैठक में टेक्सटाइल, लेदर, एग्रीकल्चर, प्लास्टिक्स, मैनुफैक्चरिंग व अन्य सेक्टर की कंपनियों के निदेशक शामिल हुए। बैठक में शामिल होने वाले प्रमुख नाम रहे लिबर्टी ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुनील बंसल, ग्रोवर सन्स एपैरेल के एमडी राकेश ग्रोवर,एआरबी बीयरिंग्स के एमडी सुनील गोयल, कुमार मंगलम बिड़ला ग्रुप के एमडी इंदर देव गुप्ता, हाईटेक पाइप्स के निदेशक अजय कुमार बंसल जी, माइक्रोमैक्स के चैयरमैन राजेश अग्रवाल, के आर पल्प पेपर मिल के एमडी माधव गोपाल अग्रवाल, अथीजा हर्ब्स के एमडी साहिल खान, साधना ग्रुप के एमडी राकेश गुप्ता, बूबना एडवरटाइजिंग के एमडी सुशील बूबना समेत अन्य लोग शामिल हुए।


शनिवार को हैदराबाद में बिहार इन्वेस्टर्स मीट से दिल्ली पहुंचे बिहार के उद्योगमंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बैठक में शामिल उद्योगपतियों से कहा कि बिहार में पूर्वोत्तर भारत का मैनुफैक्चरिंग हब बनने की संभावना हमेशा रही लेकिन अब परिस्थितियां उद्योग क्षेत्र में बड़ी छलांग के लिए अऩूकूल हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में जो बिहार में सड़क, बिजली, सुशासन और उद्योग के लिए आधारभूत संरचना का अपार विकास हुआ उससे अब बिहार में उद्योग के तेज विस्तार के लिए जमीन पूरी तरह तैयार है।


बैठक में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक भी मौजूद रहे। सैयद शाहनवाज हुसैन ने बैठक में शामिल सभी उद्योगपतियों से कहा कि बिहार में निवेश और उद्योग की स्थापना के दौरान उन्हें जब भी जरुरत महसूस होगी, उनके एक कॉल पर वे खुद और उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक हर संभव मदद के लिए तैयार मिलेंगे। 


सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि हमने अत्यंत आकर्षक टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी बनाई है। अन्य सेक्टर में भी उद्योगों की स्थापना के लिए हमारे पास बेहतरीन इंडस्ट्रियल पॉलिसी है। उन्होंने कहा कि अभी एक हफ्ते पहले ही पूरे बिहार में मौजूद 74 औद्योगिक क्षेत्रों में से 54 औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योग की जमीन की कीमत 20 से 80 प्रतिशत तक कम करने का ऐतिहासिक फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि हमारे पास करीब 2900 एकड़ का उद्योग के लिए लैंड बैंक उपलब्ध है। 


सैयद शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली की बैठक में शामिल सभी उद्योगपतियों से कहा कि पूर्वोत्तर भारत के बड़े बाजार में भविष्य की संभावनाओं को देखने के लिए बिहार टूअर का प्लान बनाईए और बिहार को लेकर आपकी पुरानी धारणा पूरी तरह बदल जाएगी। जब आप बदला हुआ बिहार देखेंगे तो निवेश और यहां उद्योग लगाने की सारी हिचक दूर हो जाएगी।