दीपावली में सरसों तेल के दीये जलाने से ढीली होगी जेब, बेतहाशा बढ़ती जा रही कीमत

दीपावली में सरसों तेल के दीये जलाने से ढीली होगी जेब, बेतहाशा बढ़ती जा रही कीमत

PATNA : महंगाई बढ़ने से जनता अब त्राहिमाम कर रही है. खासकर त्योहारों के इस मौसम में लोगों के जेब ढीले होने लगे हैं. पेट्रोल-डीजल तो दूर की बात है अब सरसों के तेल के दामों में हुई बेतहाशा वृद्धि से लोग परेशान हैं. एक साल पहले इसी सरसों तेल के दाम जहां 95 से 105 रुपये लीटर थे. जो इस साल 210 रुपये से लेकर 220 रुपये लीटर तक पहुंच चुके है. हालांकि, मई महीने के बाद नई सरसों की फसल से कीमत घटने की उम्मीद थी. लेकिन सरसो का उत्पादन इस साल कम हुआ. इस वजह से कीमत और बढ़ती चली गई.


आपको बता दें कि सरसों तेल में ब्लेंडिंग पर सरकार ने रोक लगा दी, जिससे सरसों तेल के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी देखी जा रही है. जिसका असर दीवाली और उसके बाद शादियों के सीजन पर पड़ेगा. ऐसे में त्योहार पर इस्तेमाल होने वाला सरसों के तेल से दीवाली का त्योहार फीका पड़ने की भरपूर संभावना है.


दीवाली के पर्व में मिट्टी के दीये जलाने की परंपरा रही है. पूजा में आमतौर पर घी या सरसों के तेल से मिट्टी के दीये जलाए जाते हैं. दीपावली पर भी दीये आमतौर पर इन्‍हीं तेल से जलाते हैं. अब तेल की कीमतों में वृद्धि से आम आदमी को परेशानी हो सकती है.