CTET दिसंबर के लिए शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला : यहां देखें एग्जाम डेट और शैक्षिक योग्यता के बारे में सभी डिटेल

CTET दिसंबर के लिए शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला : यहां देखें एग्जाम डेट और शैक्षिक योग्यता के बारे में सभी डिटेल

PATNA : सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तारीख जारी कर दी है। सीबीएसई बोर्ड ने इस सत्र के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके बाद से इस परीक्षा को लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से जो सूचना जारी की गई है उसके मुताबिक इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 03-11-2023 से शुरू होगी। फॉर्म भरने का लास्ट डेट 23-11-2023 है और फी पेमेंट का लास्ट डेट 23-11-2023 है।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तरफ से जो अधिसूचना जारी की गई है। उसमें कहा गया है कि इस बार सीटेट की परीक्षा  21-01-2024 (रविवार) को आयोजित की जाएगी। यह इस परीक्षा का 18वां संस्करण है। यह परीक्षा देशभर के 135 शहरों में बीस भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इसको लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तरफ से जल्द ही परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण युक्त विस्तृत सूचना जल्द ही  सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर उपलब्ध होगा। 


मालूम हो कि,  साल 2022 में सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 Oct 2022 से शुरू हुई थी, जो कि 24 नवंबर, 2023 तक चली थी। इस दौरान उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के साथ-साथ फॉर्म में करेक्शन का मौका दिया गया था। सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और खुद को पंजीकृत करने के लिए अपना विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और मोबाइल नंबर प्रदान करें।अब लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सीटीईटी आवेदन पत्र भरें।