CTET DECEMBER 2024 : CBSE ने बदला CTET एग्जाम का डेट, अब इस दिन ली जाएगी परीक्षा

CTET DECEMBER 2024 : CBSE ने बदला CTET एग्जाम का डेट, अब इस दिन ली जाएगी परीक्षा

PATNA : सीबीएसई की ओर से सीटीईटी दिसंबर 2024 एग्जाम की डेट में संशोधन किया गया है। इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दिया गया है।


जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक अब परीक्षा का आयोजन 14 दिसंबर 2024 को करवाया जाएगा। इसके साथ ही अगर किसी शहर में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होती है तो एग्जाम 15 दिसंबर को भी आयोजित किया जा सकता है। वहीं, एग्जाम में भाग लेने के लिए कैंडिडेट 16 अक्टूबर तक पंजीकरण करवा सकते हैं।


दरअसल, सीटीईटी दिसंबर 2024 परीक्षा की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से पूर्व में प्रस्तावित परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। नोटिफिकेशन में दी गई डिटेल के मुताबिक पहले परीक्षा का आयोजन 15 दिसंबर को करवाया जाना था लेकिन अब इसे 14 दिसंबर को संपन्न करवाया जाएगा। किसी शहर में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने पर 15 दिसंबर को भी एग्जाम आयोजित किया जा सकता है। 


वहीं, नोटिफिकेशन में दी गई डिटेल के मुताबिक " विभिन्न उम्मीदवारों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुछ राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को प्रतिस्पर्धी परीक्षाएं होने वाली हैं। इसलिए अभ्यर्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए 14 दिसंबर 2024 (शनिवार) को CTET परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। किसी भी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक होगी, तो परीक्षा 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को भी आयोजित की जा सकती है।"


आपको बता दें कि सीबीएसई की ओर से सीटीईटी दिसंबर 2024 एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 16 अक्टूबर 2024 तय की गई है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं और अभी तक फॉर्म नहीं भर सकेंगे वे अंतिम समय में होने वाली दिक्कतों से बचने के लिए जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें।