क्रिकेट मैच में जीत हासिल करने वाले जिस बच्चे को पहनाया था मेडल, आज उसी के हाथों विधानसभा चुनाव में हारी बेबी

क्रिकेट मैच में जीत हासिल करने वाले जिस बच्चे को पहनाया था मेडल, आज उसी के हाथों विधानसभा चुनाव में हारी बेबी

PATNA : राजनीति में किस्मत भी क्या-क्या रंग नहीं दिखाती है, जहां बोचहां विधानसभा सीट पर चुनाव संपन्न हो चुका है. चुनाव में पूर्व विधायक और बीजेपी उम्मीदवार बेबी कुमारी की हार हुई है. आरजेडी की टिकट पर चुनाव मैदान में पहली बार उतरे अमर पासवान ने जीत हासिल की. अमर पासवान पूर्व विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे हैं. तेजस्वी यादव ने उन्हें चुनाव मैदान में उतारा तो अपने पिता के निधन के बाद चुनाव मैदान में उतरे अमर को लोगों की सहानुभूति भी खूब मिली लेकिन अब जब चुनाव नतीजे सामने आ चुके हैं तो अमर पासवान और बेबी कुमारी की एक पुरानी तस्वीर सामने आई है.


यह तस्वीर उस दौर की है जब बेबी कुमारी बोचहां से विधायक हुआ करती थी. विधायक रहते हुए उन्होंने एक क्रिकेट मैच में जीत हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया था. साल 2015-16 में बेबी कुमारी के हाथों अमर पासवान ने भी मैडल लिया था. अमर पासवान ने क्रिकेट मैच में जीत हासिल की थी. अमर एक अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं और मैच में जब जीत हासिल की तो स्थानीय विधायक ने उन्हें सम्मानित किया था. 


तब इस बच्चे को मेडल पहनाते वक्त बेबी कुमारी ने भी नहीं सोचा होगा कि 1 दिन इसी बच्चे से उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ेगा. आज अमर पासवान ने क्रिकेट से आगे बढ़कर राजनीतिक पारी खेलनी शुरू कर दी है और उन्होंने उन्हीं बेबी कुमारी को मात दी है जिनके हाथों कभी वह क्रिकेट में जीत हासिल करने के बाद इनाम ले चुके थे. विधायक अमर पासवान ने बताया कि 2015-16 में मुशहरी प्रखंड के डामरी में मैच हुआ था. अमर एलेवन के कैप्टन थें और बेहतरीन बल्लेबाजी कर अपने टीम को मैच जिताया था. उस समय बेबी कुमारी विधायक बनी हीं थीं. उन्होने बेहतरीन खेलने के लिए अमर पासवान को मेडल देकर सम्मानित किया था.


फर्स्ट बिहार के पास बेबी कुमारी और क्रिकेट खिलाड़ी रहे अमर पासवान की वह तस्वीर है. क्रिकेट मैच के बाद अमर पासवान को मेडल पहनाकर बेबी कुमारी सम्मानित कर रही हैं. अमर पासवान ने बिहार की जिस सीट पर जीत हासिल की वह तमाम राजनीतिक दलों के लिए एक लिटमस टेस्ट रहा है. अमर पासवान खेलकूद के साथ पढ़ाई में भी अच्छे रहे हैं. उन्होंने बेंगलुरु से एमबीए की पढ़ाई की है. दिवंगत पिता मुसाफिर पासवान के नौ संतानों में अमर सबसे छोटे हैं. अमर पासवान से 7 बड़ी बहने और दो भाई हैं. अमर पासवान ने लव मैरिज किया है. उनकी पत्नी पंजाब से ताल्लुक रखती हैं.