कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में बिहार से अरेस्ट हुआ एक आरोपी, टेलीग्राम पर शेयर की थी ये जानकारी

कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में बिहार से अरेस्ट हुआ एक आरोपी, टेलीग्राम पर शेयर की थी ये जानकारी

PATNA : कोविन पोर्टल पर कथित डाटा लीक मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की IFFSO यूनिट के द्वारा बड़ी कार्रवाई की गयी है। टीम ने इस मामले में FIR दर्ज कर  बिहार से एक युवक को गिरफ्तारी भी हुई है। गिरफ्तार युवक पर आरोप है कि उसने टेलीग्राम पर कोविन पोर्टल का डाटा डाला था। इसके बाद से पुलिस आरोपी की तलाश में जुट गयी थी। अब पुलिस ने इस युवक को अरेस्ट कर लिया है। 


मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी की मां बिहार में हेल्थ वर्कर के रुप में काम करती है। पुलिस को शक है कि आरोपी ने अपनी मां की मदद से कोविन का डाटा चुराया और टेलीग्राम पर साझा किया। कोविन डाटा लीक को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें बड़ी संख्या में लोगों की निजी जानकारी सार्वजनिक हो गयी है। 


मालूम हो कि, कोरोना संक्रमण के दौर में केंद्र सरकार के द्वारा कोविड को लेकर एक पोर्टल कोविन बनाया गया था। इसमें लोगों के आधार डीटेल, पासपोर्ट और पैन कार्ड नंबर जैसी जरूरी जानकारी देने को कहा गया था। अब यही डाटा लिक किया जा रहा है। इसको लेकर कुछ सालों पहले एक एक समाचार पत्र के माध्यम से एक रिपोर्ट प्रकाशित की गयी थी। इसके बाद, जमकर बवाल हुआ। ऐसे में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के द्वारा पूरे मामले की जांच शुरू की गयी। जिसके बाद एक व्यक्ति की गिरफ्तारी हुई है। 


इधर, कोविन पोर्टल से जरूरी डेटा लीक की रिपोर्ट सामने आने के बाद सरकार की तरफ से इसे लेकर जवाब दिया गया था। जिसमें कहा गया कि कोविन पोर्टल पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे डेटा नहीं लीक किया गया। सरकार की तरफ से ये भी कहा गया था कि जो डेटा सामने आया है, वो पुराना है।   फिलहाल अब इस मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है।