कोरोना से निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक ने दिया भारत को विशेष पैकेज

कोरोना से निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक ने दिया भारत को विशेष पैकेज

DESK : बीते कुछ दिनों में भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. देश में कोरोना वायरस के महामारी से बचने के लिए हमारी सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है. लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है. ऐसी स्थिति केवल हमारे देश में नहीं बल्कि पुरे विश्व में है. इस बीच एक अच्छी खबर आई है, वर्ल्ड बैंक ने भारत को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.

वर्ल्ड बैंक ने कोरोनो वायरस के संकट से निपटने के लिए भारत को  1 अरब डॉलर (लगभग 76 अरब रुपये) के विशेष आपातकालीन वित्तपोषण को मंजूरी दी है. विश्व बैंक ने कहा कि “विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं का पहला सेट 1.9 अरब डॉलर का है, जो 25 देशों की सहायता करेगा.” वहीं आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा 1 अरब डॉलर भारत को दिया गया है.


विश्व बैंक ने कहा, ये विशेष पैकेज भारत को बेहतर स्क्रीनिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और डायग्नोस्टिक्स लैब बनाने में मदद करेगा. साथ ही पर्सनल प्रोटेक्टिव गियर की खरीदारी में सहायक होगा. वहीं दक्षिण एशिया में विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर और अफगानिस्तान के लिए 10 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद को मंजूरी दी है.

दुनिया में कोरोना का कहर
जैसा की आप जानते है हमारे देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. भारत में कोरोना वायरस के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है, जो काफी  चिंता जनक है. कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या देश में 2500 के पार चली गई है, जबकि इसके कारण अब तक 69 लोगों की मौत हो गई है. दुनिया की सबसे बेहतर स्वस्थ सेवा प्रदान करने वाले देश भी इस महामारी के गिरफ्त में है. 


वहीं दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है. अब तक करीब 10 लाख लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वहीं 50 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत भी हो चुकी है.