कोरोना से जंग लड़ने में सदियों पुराने इन तरीकों से मिल रही मदद, एक्सपर्ट ने किया दावा

कोरोना से जंग लड़ने में सदियों पुराने इन तरीकों से मिल रही मदद, एक्सपर्ट ने किया दावा

Desk : आज से 6 महीने पहले कोरोना के खिलाफ जो जंग दुनिया ने शुरू की थी वो आज भी जारी है. कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर खोज आज भी जारी है. इस वायरस से निपटने के लिए अलग अलग तरह के शोध जारी हैं. इन्ही शोध में पता चला है कि कोरोना वायरस के मरीजों के लिए दो चीजें बहुत फायदेमंद हो सकती हैं और वो है योगा और मेडिटेशन.     

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि नियमित योग करने से जहां मरीज शारीरिक रूप से इस बीमारी से लड़ सकता है  वहीं मेडिटेशन के जरिए मानसिक रूप से आप इस बीमारी से लड़ने में सक्षम होता है. 


इस शोध में पाया गया है कि योगा और मेडिटेशन के एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव COVID-19 के उपचार में काम आ सकते हैं. इन्हें करने से कोरोना के गंभीर मामलों में भी आराम मिल सकता है. योगा, ध्यान और प्राणायाम के जरिए सांसों पर नियंत्रण रखते हैं. ये ना केवल डिप्रेशन से लड़ने में मदद करते हैं बल्कि दिमाग को भी मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा ये बीमारी के दौरान होने वाले तनाव को भी कम करते हैं. 

योग और मेडिटेशन का सीधा संबंध हमारे नर्वस सिस्टम और इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. जिसकी वजह से फेफड़ों और श्वसन संक्रमण में सुधार आता है. आइए जानते हैं कौन से हैं कुछ खास योगासन के बारे में जिन्हें नियमित करके आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर कोरोना वायरस जैसी भयानक बीमारी का शिकार होने से बच सकते हैं.

सूर्य नमस्कार- सूर्य नमस्कार इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा योगासन है. सुबह के वक्त इसे 3-4 बार नियमित रूप से करना बड़ा लाभकारी है. सूर्य नमस्कार के जरिए अपनी श्वसन प्रकिया को दुरुस्त करने से इम्यूनिटी बढ़ सकती है. साथ ही सुबह की सूर्य की किरणों से शरीर में विटामिन डी की कमी भी दूर होती है.  


भुजंगासन- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भुजंगासन भी बेहद कारगर है. इसे कोबरा पोज भी कहा जाता है. भुजंगासन सूर्य नमस्कार के आसनों का ही एक हिस्सा है. इसे रोजाना नियमित रूप से करने से बेहद लाभ होता है.

त्रिकोणासन- इस आसन को त्रिभुज मुद्रा भी कहा जाता है. यह न सिर्फ पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है, बल्कि आपकी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त कर इम्यून बढ़ाने में कारगर है.

ताड़ासन- इम्यूनिटी सिस्टम को ताड़ासन के जरिए भी स्ट्रॉन्ग किया जा सकता है. इस आसन को माउंटेन पोज भी कहा जाता है. इस आसान की सबसे खास बात ये है कि आप इसे दिन में किसी भी समय कर सकते हैं.


शशांकासन- तनाव की स्थिति इंसान की इम्यूनिटी पर बुरा असर डालता है. ऐसे में शशांकासन तनावमुक्त होने में आपकी मदद करता है. इस योग की मदद से जब आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है तो निश्चित तौर पर आपकी इम्यूनिटी अच्छी होती है.

इन योगासन के साथ  ही रोज कम से कम 20 मिनट कट ध्यान लगाने की कशिश करनी चाहिए. शुरुआत में ध्यान लगाने में थोड़ी दिक्कत आएगी पर बाद में ऐसा करना आसन हो जायेगा और आप इस तनावपूर्ण माहौल में भी बेहतर महसूस करेंगे.