कोरोना से बचाव के लिए इन चीजों से करें अपने घर की सफाई, CDC ने दी सलाह

कोरोना से बचाव के लिए इन चीजों से करें अपने घर की सफाई, CDC ने दी सलाह

DESK : कोरोना वायरस से बचने के लिए हम तमाम सावधानियों को अपना रहे है. घर से बाहर निकलते हैं तो विशेष सतर्क रहते हैं. अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए बताये गए नियमों का पालन करते हुए आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन फिर भी मन में एक तरह का डर बना हुआ रहता है. ऐसे में घर हो या ऑफिस आस-पास साफ-सफाई का ख्याल रखना बेहद जरुरी है. अमेरिका स्थित सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार यदि आप वायरस के संक्रमण से बचना चाहते है तो अपने आस-पास की चीजों को कीटाणु रहित रखना जरुरी है. घर के फर्नीचर या  सामान को कीटाणुरहित करने के लिए आपको बाहर से सैनिटाइजर खरीदने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप घर में  ही पहले से मौजूद सामान का इस्तेमाल कर चीजों को कीटाणु रहित कर सकते हैं. आइये जानते है कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप अपने घर को कोरोना फ्री बना सकती हैं:-  

आइसोप्रोपिल एल्कोहाल: कार्डबोर्ड, प्लास्टिक या फिर कठोर सतह को साफ करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. पहले पानी और डिटर्जेंट के साथ सतह को साफ कर लें, फिर इसके बाद अल्कोहल से कपडे को भींगा कर किसी भी सतह पर लगाकर 30 मिनट तक रहने दें. इसके बाद इसे पोंछ दें. सरफेस डिसइन्फेक्ट हो जाएगा. आप इसे सभी तरह की सतहों पर इस्तेमाल कर सकती हैं.  हालांकि प्लास्टिक निर्मित सतह पर इसके इस्तेमाल से प्लास्टिक का रंग फीका पड़ सकता है.

ब्लीच: सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, वायरस को मारने के लिए ब्लीच का घोल बेस्ट ऑप्शन है. एक गैलन पानी के साथ आधा कप ब्लीच मिलाएं. इसे इस्तेमाल करने से पहले हाथों पर दस्ताने जरूर पहनें. ब्लीच को अमोनिया या किसी अन्य रसायन के साथ न मिलाएं. ब्लीच और पानी के घोल को एक दिन से अधिक न रखें, क्योंकि ब्लीच अपनी शक्ति खो देती है और यहां तक कि जिस कंटेनर में आप इसे रखते हैं, ब्लीच उसे भी खराब कर देती है.

हाइड्रोजन पेरोक्साइड: सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड राइनावायरस को मारने में प्रभावी है. कोरोनोवायरस की तुलना में राइनोवायरस को मारना अधिक कठिन है. हाइड्रोजन पेरोक्साइड कोरोनवायरस को आसानी से मार सकता है. आप एक स्प्रे बोतल में हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालें और इसे कठोर सतहों पर इस्तेमाल करें. घोल को एक मिनट के लिए सतह पर रहने दें और फिर कपड़े की मदद से पोंछ दें. हाइड्रोजन परॉक्साइड ब्लीच की तरह काम करता है, इसलिए इसे कपड़े पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.