कोरोना संक्रमित व्यक्ति को ठीक होने में लगता है वक्त, पूरी तरह से रिकवर होने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

कोरोना संक्रमित व्यक्ति को ठीक होने में लगता है वक्त,  पूरी तरह से रिकवर होने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

DESK : जब हम बीमार पड़ते हैं तो शरीर बहुत कमजोर हो जाता है. बीमारी से उबरने में हमारे शरीर को काफी टाइम लगता है. बीमार होने पर शरीर में न्यूट्रीशन की कमी हो जाती है. ऐसे में बॉडी को रिकवर होने के लिए हमें अपने डाइट पर काफी ध्यान देना चाहिए. फ़िलहाल देश में कोरोना महामारी का प्रकोप है जिससे काफी लोग संक्रमित हो चुके हैं. शोध में पता चला है कि कोविड-19 के सामान्य लक्षण भी हमारे दिल, फेफड़ों और दिमाग को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में यदि आप भी कोरोना से जंग लड़ रहे हैं या फिट ठीक हो चुके हैं तो भी अभी आपको अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए.  


ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) के अनुसार यदि कोई व्यक्ति कोविड-19 संक्रमण से उबर रहा है तो उसके शरीर को प्रोटीन जैसे ज्यादा बिल्डिंग ब्लॉक की जरूरत होती है, ताकि उसका शरीर रिकवर कर सके. यही नहीं पूरी तरह से स्वस्थ महसूस करने के लिए बॉडी को विटामिन और मिनरल्स की भी जरूरत होती है, क्योंकि इससे न सिर्फ आपको अपनी खोई हुई ताकत वापस मिलेगी, बल्कि इम्यूनिटी सिस्टम को भी फिर से  मजबूत करने में मदद मिलेगी. ताकि आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जाएं और भविष्य में अन्य संक्रमण आपसे दूर ही रहें.

न्यूट्रिशन और वेलनेस एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप कोविड-19 से उबर रहे हैं तो आपके लिए डाइट, न्यूट्रिशन और तरल पदार्थों का सेवन बेहद जरूरी है. कोरोना संक्रमण आपकी भूख को कम करने के साथ ही आपकी टेस्ट और निगलने की क्षमता को भी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए कोविड-19 के बाद सामान्य जीवन में लौटने के दौरान आपको कई बातों का ध्यान में रखना होगा.कोविड-19 से उबरने के दौरान आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि जल्द से जल्द आप वापस सामान्य जीवन में लौट सकें -


1. प्रोटीन लें:  प्रोटीन को एनर्जी का एक महत्वपूर्ण सोर्स मन गया है. उचित मात्रा में प्रोटीन लेने से आपको बीमारी से मिली कमजोरी दूर करने में भी मदद मिलती है. खाना प्रोटीन से भरपूर हो इसके लिए इसमें दालें, फलियां, मूंगफली, दूध, दही, चीज, सोया, अंडे, मछली और चिकन को शामिल करना चाहिए. आपका प्रतिदिन प्रोटीन इनटेक 75-100 ग्राम तक होना चाहिए.

2. पोषण से भरपूर भोजन करें:  किसी प्रकार का संक्रमण हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते हैं. इस दौरान बॉडी में  विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की कमी हो जाती है. ऐसे में शरीर को रिकवरी डाइट की खास जरूरत होती है. इसके लिए अपने भोजन में खूब सारे ताजे और मौसमी फल, सब्जियों को शामिल करें. इसके साथ ही नट्स और बीज भी दिन में चार से पांच बार अपनी डाइट में लें. इन सब के साथ  प्रतिदिन 15-20 मिनट धूप भी लेनी चाहिए, ताकि विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सके.

3. खूब तरल पदार्थ लें:  बॉडी फ्लूड की कमी दूर करने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ लेने की जरूरत होती है, ताकि आप जल्द से जल्द ठीक हो सकें. प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पिएं. इसके अलावा सूप, शोरबा, हर्बल चाय, काढ़ा और कैफीन मुक्त ड्रिंक पीने से फायदा होता है. 

4. कैलोरी को नजरअंदाज न करें:  कोविड-19 से उबरने के दौरान बॉडी को ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है. इस वक़्त जितनी ज्यादा कैलोरी लेंगे उतना ही अच्छा होगा. इसके लिए आप अनाज, आलू, ब्रेड, पास्ता, चावल, दूध, एवेकाडो, गुड और भुना हुआ चना खा सकते हैं.

5. सुरक्षित रहें:  कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से आपकी टेस्ट और सूंघने की क्षमता पर असर पड़ता है. इसकी वजह से खाना खाने का मन भी नहीं करता. इंफेक्शन से जैसे-जैसे आप उबरेंगे, वैसे-वैसे आपकी स्वाद पहचाने की शक्ति भी लौटने लगेगी. ऐसे में ताजा, साधारण और घर के बने खाने को तरजीह दें.