बेंगलुरू की कंपनी ने तैयार किया "कोरोना ओवन" जो करेगा ज़रूरी वस्तुओं को डीसइनफेक्ट

बेंगलुरू की कंपनी ने तैयार किया "कोरोना ओवन" जो करेगा ज़रूरी वस्तुओं को डीसइनफेक्ट

DESK : दुनिया के हर देश में इस वक्त कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. इस वायरस ने 3 से 4 महीने में ही दुनिया को अपनी ताकत से अवगत करा दिया है. COVID 19 को शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) एक सामान्य बीमारी मान रही थी पर फरवरी का महीना आते-आते इसने पुरी दुनिया को अपने गिरफ्त में ले लिया. इस संक्रामक बीमारी का इलाज करने में कई मेडिकल स्टाफ भी इसकी जद में आने लगे है. उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए मास्क, PPE किट्स और ग्लव्स पहनने पड़ते हैं. 

इन मास्क और PPE किट्स की ज्यादातर सप्लाई चीन से आती है. कई जगहों से खबर आई है की उन्हें बहुत ही घटिया क्वालिटी  के PPE किट्स और मास्क मिले हैं. इस तरह की शिकायत केवल भारत से ही नहीं कई अन्य देशों से भी आई है. नियमानुसार हर बार मरीज को देखने के बाद डॉक्टर्स को अपने PPE किट्स और मास्क बदलने चाहिए पर मास्क और PPE किट्स की कमी की वजह से संक्रमण का खतरा मोल लेते हुए उन्हें अपने मास्क और PPE किट्स बिना बदले वापस पहना  पड़ रहा हैं.         

ऐसे में खबर है कि बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी लॉग 9 मैटेरियल्स ने एक डिसइनफेक्टिंग मशीन बनाई है. कंपनी का दावा है की ये मशीन यूवी रेज के माध्यम से मास्क और PPE किट्स को डिसइनफेक्ट कर सकती है. यूं तो COVID 19 के वायरस को साबुन और डीटरजेंट से हाथ और कपड़े को धुल कर नस्ट किया जा सकता है, पर  PPE किट्स और मास्क को धोया जाना संभव नहीं है. ऐसे ने यदि कोई मशीन इन चीजों को डिसइनफेक्ट कर सके तो ये इस वक़्त एक बड़ी सफलता मानी जाएगी.     

कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस पॉजिटिव इन नेचर है. ऐसे में यूवी रेज से इस वायरस का खात्मा किया जा सकता है. इसे बनाने में यूवी लाइट के वेवलेंथ समेत डिजाइन के अलग-अलग पैरामीटर्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस डिवाइस को कंपनी ने “कोरोना ओवन” का नाम दिया है. दरअसल ये मशीन हमारे घर में इस्तेमाल होने वाले माइक्रोवेव ओवन जैसा दिखता है. कंपनी ने दावा किया है कि कोरोना ओवन में न सिर्फ हम मास्क और PPE किट्स को डिसइनफेक्ट कर सकते हैं बल्कि घर में लाए जाने वाले सामान और यहां तक की मोबाइल को भी डिसइनफेक्ट कर सकते है. इस ओवन में मौजूद यूवी लाइट कोरोना वायरस को पूरी तरह से खत्म कर सकती है. इस डिवाइस को फिलहाल बेंगलुरु के कई अस्पतालों  में और तीन पुलिस स्टेशन में उपयोग के लिए भेजा गया है. 70 और ऐसे डिवाइस अभी बनाये जा रहे हैं. 

कंपनी के फाउंडर अक्षय सिंघल का कहना है कि “इस डिजाइन को SARS वायरस पर स्टडी करने के बाद तैयार किया गया है. क्योंकि SARS वायरस और कोरोना वायरस में ज्यादा फर्क नहीं है ऐसे में यह डिवाइस सफल साबित हुआ है. आपके जिस भी सामान को डिसइनफेक्ट करना होता है उसे इस ओवन में डालकर करीब 10 मिनट तक रखा जाता है. जिसके बाद उन सामान पर पड़ने वाली यूवी लाइट पूरी तरह से डिसइनफेक्ट कर देती है.”