मजदूरों को 1-1 हजार रुपए देगी यूपी सरकार, इस कारण सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला

मजदूरों को 1-1 हजार रुपए देगी यूपी सरकार, इस कारण सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला

DESK: यूपी सरकार ने मजदूरों को 1000-1000 रुपए देने की घोषणा की है. यह फैसला सीएम योगी ने किया है. इसको लेकर योगी ने कहा कि यूपी के 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों और 20.37 लाख निर्माण श्रमिकों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए हर माह 1-1 हजार रुपए की राशि दी जाएगी. सीएम योगी ने कहा कि जिन श्रमिकों के खाते नहीं हैं. उनके खाते जल्द से जल्द खुलवाकर विभाग में 'Labour Cess Fund' से सभी 20. 37 लाख श्रमिकों को 1-1 रुपए प्रतिमाह डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके एकाउंट में भेजे जाएंगे. 

पेंशनधारियों को 2 माह का अग्रिम पैसा

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार की विभिन्न पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को दो माह की अग्रिम पेंशन दिए जाने का निर्णय लिया गया है. यह राशि अप्रैल माह में दी जाएगी. मनरेगा के अंतर्गत पूर्ण हो चुके कार्य के संदर्भ में लगभग 556 करोड़ की धनराशि के भुगतान की कार्यवाही मार्च. 2020 में ही कराई जाएगी. लगभग 1.65 करोड़ जरूरतमंदों को एक माह निःशुल्क राशन, माह अप्रैल में उपलब्ध कराया जाएगा. जो परिवार किसी सरकारी योजना से आच्छादित नहीं है, यदि उनके भरण-पोषण की व्यवस्था नहीं है तो हम समुचित प्रावधानों के तहत उन्हें भी ₹1000 प्रतिमाह की सहायता उपलब्ध कराएंगे.  

चुनौतियों से लड़ने का वक्त

योगी ने कहा कि कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार यूपी में बढ़ रही है. अब तक 23 लोग वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं, जिसमें नौ लोग ठीक हो चुके हैं. इस वायरस से घबराने की नहीं जरूरत नहीं है. चुनौतियों से लड़ने का वक्त है.

मजदूरों को राशन उपलब्ध कराने का आदेश

योगी ने कहा कि मजदूरों, ठेला लगाने वालों आदि को तत्काल राशन उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया है. इनलोगों को कोई परेशानी नहीं होने दिया जाएगा. इसको लेकर वित्त विभाग की बैठक भी हुई थी. मंगलवार को सीएम योगी ने कहा था कि दिहाड़ी मजदूर भी रोजी-रोटी की चिंता में भीड़ में न जाएं. उनके परिवार के भरण-पोषण के लिए निर्धारित धनराशि उनके खातों में आरटीजीएस के माध्यम से पहुंचा दी जाएगी.