महाराष्ट्र में कल से लॉकडाउन जैसे नए नियम, रात 8 बजे के बाद सबकुछ बंद रहेगा, 15 दिनों के लिए धारा 144 लागू

महाराष्ट्र में कल से लॉकडाउन जैसे नए नियम, रात 8 बजे के बाद सबकुछ बंद रहेगा, 15 दिनों के लिए धारा 144 लागू

DESK : कोरोना की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में आखिरकार सरकार ने बड़ा फैसला ले ही लिया. महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन लागाए गए हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कोरोना के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए कल रात 8 बजे से लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू होंगी. अब से थोड़ी देर पहले महाराष्ट्र के लोगों को संबोधित करते हुए उद्धव ने इसकी जानकारी दी हैं.


मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में कल रात 8 बजे से ब्रेक द चेन अभियान की शुरुआत होगी. कल यानी कि बुधवार रात 8 बजे से आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा. प्रदेश में अगले 15 दिनों तक धारा 144 लागू की गई है.  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना से लड़ाई जारी है. हमें लगा था कि हम कोरोना से जंग जीत चुके हैं लेकिन ऐसा नहीं है. पिछले साल जब कोरोना ने देश में कदम रखा तब की सुविधा और अब की सुविधा में फर्क है. पहले महाराष्ट्र में जांच के लिए एक-दो लैब थे, अब 523 लैब हैं. 


महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जांच केंद्रों पर काफी बोझ है. करीब 2.50 लाख तक रोजाना टेस्टिंग हो रही है. 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित की गई ताकि छात्रों का जीवन खतरे में न पड़े. कोविड का खतरा खत्म होने के बाद परीक्षा ले लेंगे. 


आपको बता दें कि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को ही कहा था कि राज्य के लोगों को लॉकडाउन के लिए तैयार रहना चाहिए. हालांकि उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन के फैसले को लागू करने से पहले लोगों को जरूरी मूवमेंट की छूट और समय दिया जाएगा. 11 अप्रैल को सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में कैबिनेट और कोविड टास्क फोर्स की मीटिंग हुई थी.  इस मीटिंग के बाद कैबिनेट  मंत्री असलम शेख ने बताया था कि बैठक में शामिल ज्यादातर लोगों ने लॉकडाउन पर सहमति जताई है. 


यही नहीं उनका कहना था कि मीटिंग में राज्य में 2 से 3 सप्ताह तक के लॉकडाउन का सुझाव सामने आया है. इसके बाद सर्वदलीय बैठक बुलाई गई. सर्वदलीय बैठक में भी सरकार ने लॉकडाउन के संकेत दिए थे हालांकि बीजेपी ने विरोध जताया था.