हर सरकारी अस्पताल में डॉक्टर के लिए हाहाकार: बेतिया में गुस्साये लोगों ने नर्सों का PPE किट फाड़ा, मेडिकल कॉलेज में जमकर हंगामा

हर सरकारी अस्पताल में डॉक्टर के लिए हाहाकार: बेतिया में गुस्साये लोगों ने नर्सों का PPE किट फाड़ा, मेडिकल कॉलेज में जमकर हंगामा

PATNA : बिहार में सरकार के हर अस्पताल में डॉक्टरों के लिए हाहाकार है. बेतिया के सरकारी मेडिकल कॉलेज में जब एक मरीज घंटों इलाज के लिए तड़पता रहा तो नाराज लोगों ने हंगामा कर दिया. इस दौरान अस्पताल की नर्सों का PPE किट फाड़ दिया गया. इसके बाद अस्पताल की नर्सों ने हड़ताल कर दिया जिसे काफी मान मनौव्वल के बाद खत्म कराया गया. अस्पताल प्रशासन कह रहा है कि डॉक्टरों की कमी है, सरकार को बताया है, जैसे ही डॉक्टर मिलेंगे इलाज दुरूस्त हो जायेगा.

घंटों इलाज नहीं हुआ तो भड़का आक्रोश

दरअसल बेतिया के गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज हॉस्पीटल के मेल मेडिसिन वार्ड में एक मरीज को भर्ती कराया गया था. मरीज दर्द से तड़प रहा था लेकिन भर्ती होने के बाद उसे देखने कोई डॉक्टर नहीं आया. तड़पते मरीज का घंटों इलाज नहीं होते देख उसके साथ आये परिजन भडक गये. उन्होंने हंगामा खड़ा कर दिया औऱ डॉक्टरों की तलाश करने लगे.

नर्सों का पीपीई किट फाड़ा

इसी दौरान अस्पताल में कार्यरत ए ग्रेड नर्स सोनिया जोसेफ दो दूसरी नर्सों के साथ पीपीई किट पहनकर डयूटी पर जा रही थी. अस्पताल में कोई डॉक्टर नहीं मिला तो आक्रोशित लोगों ने नर्सों को ही घेर लिया. नर्सों का आरोप है कि आक्रोशित लोगों ने उनके साथ दुव्यर्वहार किया. वे  पीपीई किट पहन कर ड्यूटी पर जा रही थी, लोगो ने पीपीई किट को फाड़ दिया.

हड़ताल पर गये नर्स औऱ कर्मचारी

इस वाकये के बाद अस्पताल की सारी नर्सें औऱ कर्मचारी ह़ड़ताल पर चले गये. इसके कारण आधे घंटे से ज्यादा समय तक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह तरीके से ठप हो गयी.  पूरे अस्पताल में अफरातफरी मच गयी. घटना की खबर मिली तो अस्पताल के अधीक्षक समेत प्रशासन के अधिकारी वहां पहुंचे. अधिकारियों ने आक्रोशित स्वास्थ्य कर्मियों को काफी समझाया बुझाया. काफी देर तक मान मनौव्वल के बाद नर्स औऱ दूसरे कर्मचारी काम पर वापस लौटने को तैयार हुए. बेतिया के सदर एसडीपीओ मुकुल परिमल पांडेय ने बताया कि नर्सों के साथ बदसलूकी करने के आरोप में एक युवक को हिरासत में लिया गया है. अगर अस्पताल प्रशासन मामले की लिखित शिकायत करता है तो प्राथमिकी दर्ज कर उस युवक के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. 

मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टरों की भारी किल्लत

उधर मरीज का इलाज नहीं किये जाने के बारे में पूछे जाने पर गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज हॉस्पीटल बेतिया के अधीक्षक डॉ प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि अस्पताल में चिकित्सकों की कमी रहने के कारण समस्या हो रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को चिकित्सकों की कमी के बारे में लिखा जा चुका है. जल्द ही कमी दूर होने की संभावना है.