कोरोना काल में मानसिक तनाव से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

कोरोना काल में मानसिक तनाव से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

DESK : कोरोना वायरस ऐसी महामारी है जो कि संक्रमित व्यक्ति के छूने से फैलती है. कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए लॉकडाउन के कारण लोगों को परेशानी और तनाव से गुजरना पड़ रहा है. और बढ़ते मामलों को देखकर अनुमान लगाना काफी मुश्किल है की आनेवाला दिन कैसा होगा ? विशेषज्ञों का कहना है कि उलझन, दबाव से निपटने के लिए कुछ बातों पर अमल किया जा सकता है.  


1. गलत खबरों और अफवाहों से बचें, किसी ऐसे चक्कर में न फंस जाएं जिसमें सिर्फ सनसनीखेज खबरों को ही तलाश करते रहें। 


2. इस वक़्त सबसे ज्यादा जरुरी है व्यायाम करना क्योंकि व्यायाम करने से इम्युनिटी बढ़ती है और इस वक़्त फिट रहना ज्यादा जरुरी है इसलिए व्यायाम करते रहना चाहिए. 


3. आम तौर पर छुट्टियों के लिए जाने या किसी और काम के करने का पहले से मंसूबा बनाते हैं. लेकिन बेचैनी से बचने के लिए बेहतर है कि संक्षिप्त क्रियाकलाप के बारे में सोचें क्योंकि ऐसा करने से दिमाग पर कम दबाव पड़ेगा.


4. आजकल की लाइफस्टाइल में लोगों ने अपनी ज़िन्दगी मोबाइल फ़ोन के अंदर इस कदर झोक दी है जिसकी वजह से काफी लोगों में नींद न आने की बीमारी देखने को मिल रही है, इसलिए कोरोना काल में नींद पर्याप्त लें और सोने की आदत ठीक करना चंद उपायों में से एक है, जिस पर हम काबू पा सकते हैं.


5. किसी जगह पर बैठकर ध्यान को एक जगह करें फिर हल्की और गहरी सांस लें और याद रखें, इस दौरान याद रखें कि हमें सिर्फ पॉजिटिव बातों पर ध्यान देना चाहिए.