कोरोना का असर, महाबोधि मंदिर के सोने की गुंबद की सफाई रोकी गयी, भगवान बुद्ध पर चीवर चढ़ाने पर भी रोक

कोरोना का असर, महाबोधि मंदिर के सोने की गुंबद की सफाई रोकी गयी, भगवान बुद्ध पर चीवर चढ़ाने पर भी रोक

GAYA: कोरोना वायरस के डर ने विश्व धरोहर की सूची में शामिल महाबोधि मंदिर के सोने के गुंबद की सफाई को रोक दिया है. महाबोधि मंदिर के गुंबद की सफाई के लिए विदेश से कारीगर पहुंच गये थे लेकिन अब उन्हें वापस भेजा जा रहा है. महाबोधि मंदिर ट्रस्ट ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर चीवर चढ़ाने पर भी रोक लगा दिया है.


वापस भेजे गये थाईलैंड के कारीगर

बोधगया के महाबोधि मंदिर के मुख्य पुजारी भंते चालिंदा ने बताया कि मंदिर के गुंबद की सफाई के शेड्यूल पहले से ही तय था. इसके लिए थाईलैंड के 20 कारीगरों का जत्था बोधगया पहुंच गया था. लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे टाल दिया गया है. कारीगरों को वापस थाईलैंड भेजा जा रहा है.


290 किलो सोना का है महाबोधि टेंपल का गुंबद

गौरतलब है कि थाईलैंड के श्रद्धालुओं ने 2013 में महाबोधि मंदिर पर सोने का गुंबद लगवाया था. इसमें 290 किलो सोना लगाया गया है. पत्थरों से बने मंदिर के गुंबद को सोने के प्लेट से लपेटा गया है जिससे मंदिर की सुंदरता और बढ़ गयी है. मंदिर के गुंबद की सफाई हर तीन साल पर करायी जाती है. इस साल इसी महीने सफाई होनी थी लेकिन उसे टाल दिया गया है.


भगवान बुद्ध पर चीवर चढ़ाने पर भी रोक 

बोधगया में भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर वस्त्र चढ़ाने की भी परंपरा रही है. इसे चीवर कहा जाता है. मंदिर के मुख्य पुजारी भंते चालिंदा ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीवर चढ़ाने पर भी रोक लगा दिया गया है.


मंदिर में एक साथ दो से ज्यादा लोगों के प्रवेश पर रोक

महाबोधि मंदिर ट्रस्ट ने सरकार और गया जिला प्रशासन की सलाह को मानते हुए महाबोधि मंदिर में एक साथ दो से ज्यादा लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है. मंदिर के मुख्य पुजारी के मुताबिक सरकार की एडवाइजरी का मंदिर परिसर में पूरी तरह पालन किया जा रहा है. फिलहाल सभी तरह की बंदिशे 31 मार्च तक लगायी गयी हैं. उसके बाद सरकार के निर्देश के मुताबिक फैसला लिया जायेगा.


गया हवाई अड्डे पर सरकार की खास नजर

हालांकि कोरोना वायरस के खतरे के बाद गया हवाई अड्डे पर विदेशी पर्यटकों का आना लगभग बंद हो चुका है. पिछले कई दिनों से हवाई मार्ग से एक भी पर्यटक नहीं पहुंचा है. पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि मंदिर में किसी विदेशी या देशी श्रद्धालु के आने पर रोक नहीं लगायी गयी है लेकिन हवाई मार्ग से आने जाने वालों की स्क्रिनिंग की पूरी व्यवस्था की गयी है.


मंदिर के पास भी हो रही जांच

बोधगया के महाबोधि मंदिर के पास भी डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम को तैनात कर दिया गया है. यहां हर विदेशी पर्यटक की जांच की जा रही है. उनसे पूरी जानकारी ली जा रही है. वे कहां से आये हैं, बोधगया में कहां रूके हैं. क्या वे पहले सर्दी-खांसी या बुखार से पीड़ित रहे हैं.