राजनीति का अपराधीकरण कोढ़ में खाज के समान, सीएम योगी बोले- इससे बिहार का विकास बाधित हुआ

राजनीति का अपराधीकरण कोढ़ में खाज के समान, सीएम योगी बोले- इससे बिहार का विकास बाधित हुआ

CHHAPRA : लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सारण के सिताब दियारा में उनकी आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। इस कार्यक्रम में बिहार और यूपी बीजेपी के तमाम बड़े शामिल हुए। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महागठबंधन की सरकार पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि बिहार में राजनीति का अपराधीकरण होने से राज्य का विकास बाधित हो गया है। राजनीति और भ्रष्‍टाचार की वजह से बिहार का नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि राजनीति में अपराधी करण कोढ़ में खाज के समान है। योगी ने एलान किया है कि उत्तर प्रदेश की सरकार यूपी के साथ साथ अब बिहार को भी बाढ़ मुक्त करने का काम करेगी।  


सीएम योगी ने बिहार सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग जेपी और लोहिया के नाम पर हमेशा अपनी राजनीत चमकाते रहे हैं, उनके कारनामों को अब हर कोई जान चुका है। उन्होंने कहा कि राजनीति का अपराधीकरण बिहार के विकास को बाधित कर रहा है। कुछ साल पहले तक यूपी में भी राजनीति का अपराधीकरण हुआ था लेकिन आज वहां की स्थिति बदल चुकी है। योगी ने कहा कि भ्रष्टाचार, अपराधी और राजनीति जब एक साथ मिल जाते हैं तो वह कोढ़ में खाज का काम करता है और यही बिहार में भी हुआ है। बिहार की प्रतिभा ने समय समय पर पूरे देश में अपना लोहा मनवाने का काम किया है लेकिन आज बेमानी और भ्रष्टाचार बिहार के युवाओं की प्रतिभा को आगे बढ़ने से रोक रही है।


उन्होंने कहा कि हर वर्ष बाढ़ जैसी समस्या का सामना करने के बावजूद बिहार के लोगों का जूझारूपन काबिले तारिफ है। उस जूझारूपन ने यहां के लोगों के जज्बे को अलग ही बनाया है। यही कारण है कि यहां के लोगों ने आजादी की लड़ाई में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। बापू के नेतृत्व में चले आजादी के आंदोलन को बिहार का पग-पग पर सहयोग मिलता रहा। लेकिन स्वतंत्र भारत में देश चलाने की व्यवस्था कैसी होनी चाहिए, इसपर भले ही उस समय की सरकार ने कुछ कार्य किया हो और योजना बनाने में विफल रही हो लेकिन सरकार से बाहर रहकर जेपी और लोहिया जैसे लोग अपने चिंतन का माध्यम से देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे थे।


योगी ने कहा कि सत्ता के मोह में उस समय की कांग्रेस की सरकार आंखों पर पट्टी बांध चुकी थी और उसने लोकतंत्र को कुचलने का काम किया था। केंद्र की सरकार ने जब लोकतंत्र को कुचलने का काम किया तो आखिर बिहार शांत कैसे बैठ सकता था। लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में उस समय जो आंदोलन चला वह अभूतपूर्व था। इस आंदोलन के बाद सरकार ने जनता की अदालत में घुटने टेक दिए थे। बीजेपी की सरकार आज देश में जेपी और लोहिया के सपनों को साकार करने का काम कर रही है। समाज का कोई भी तबका आज ऐसा नहीं है जिनके हितों के लिए केंद्र की सरकार काम नहीं कर रही हो। नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के गरीबों को सम्मान से जीने का अधिकार दिया। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सरकार बिना किसी भेदभाव के हर तबके के लोगों को मदद पहुंचा रही है। योगी ने ऐलान किया कि आने वाले समय में सिताब दियारा को बाढ़ से मुक्त करने और उसके विकास के लिए यूपी की सरकार काम करेगी।