CM नीतीश ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा,कहा - किसानों को लेकर सरकार का विशेष ध्यान, क्राइम कंट्रोल को लेकर दिया जरूरी निर्देश

CM नीतीश ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा,कहा - किसानों को लेकर सरकार का विशेष ध्यान, क्राइम कंट्रोल को लेकर दिया जरूरी निर्देश

PATNA : बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में 77वें स्वतंत्रता दिवस के मुख्‍य समारोह का आयोजन किया गया। स्वतंत्रता दिवस को लेकर हर बार की तरह इस बार भी गांधी मैदान को सजाकर तैयार कर दिया गया था। यहां पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तय कार्यक्रम के अनुसार मंगलवार को 9 बजे तिरंगा फहराया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर सबसे पहले लोगों को बधाई दी और कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है। आज के दिन हम स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हैं।


नीतीश कुमार ने सारकार के  विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि जबसे हमारी सरकार आई है तब से हम लोगों ने किसान, अपराध कंट्रोल और शिक्षा  पर विशेष ध्यान दिया है। किसानों की समस्या के लिए डीजल अनुदान राशि समेत कई अन्य सहायता राज्य सरकार दे रही है। जबकि अपराध नियंत्रण के लिए डायल - 112 बनाया गया है, साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के लिए नए थाने ओपन करवाए गए। पुलिस बहाली में महिला का विशेष ध्यान दिया गया है। आज महिला पुलिस बड़े - बड़े अपराध को आसानी से सुलझा रही है।


वही, शिक्षा को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि नए हमारी सरकार ने शुरूआती दौर में ही प्राथमिक विद्यालय खुलवाए हैं शिक्षा के स्तर को बढ़ाया है। स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए पोशाक छात्रवृत्ति साइकिल समेत अन्य कई योजनाएं लागू की गई है। बालिकाओं में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि- अब राज्य के हर एक पंचायत में उच्च विद्यालय स्थापित करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। कई जगहों पर यह हो चुका है और बाकी जो जगह बचे हुए हैं उन जगहों पर जल्द इसे पूरा कर लिया जाएगा।


इसके आलावा नीतीश कुमार ने कहा कि- राज्य सरकार की तरफ से शिक्षक बहाली को लेकर जो परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है उसके जरिए 1 लाख 70 हजार से अधिक शिक्षकों को बहाल किया जाएगा जिसमें पहले से लेकर पांचवी तक के लिए शिक्षकों की भी बहाल किया जाएगा। इसकी परीक्षा इसी महीने होनी है और परीक्षा हो जाएगी हम चाहते हैं कि जल्द से जल्द इसे पूरा कर लिया जाए।


इधर, मंदिर निर्माण को लेकर सीएम ने कहा कि- राज्य के सभी मंदिरों की चारदीवारी की जाएगी। कोई भी मंदिर 60 साल से भी कम समय का है तो उसका भी काम कराएंगे, ताकि मंदिर में कहीं कोई गड़बड़ न कर सके।