CM नीतीश कुमार का सपना होगा साकार, मुंबई में बनेगा बिहार भवन; जानिए सरकार ने कितने रुपए में खरीदी जमीन

CM नीतीश कुमार का सपना होगा साकार, मुंबई में बनेगा बिहार भवन;  जानिए सरकार ने कितने रुपए में खरीदी जमीन

PATNA : बिहार के लोगों के यह अच्छी और काम की खबर है। जल्द ही बिहार सरकार द्वारा मुंबई में बिहार भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार के तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर इस परियोजना की शुरुआत की जाएगी। इसको लेकर राज भवन निर्माण विभाग ने मुंबई में लगभग 2800 वर्ग फीट क्षेत्र में बिहार भवन की स्थापना के लिए डीपीआर तैयार करने के लिए एक एजेंसी की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है।


दरअसल, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने बताया कि , मुंबई में जल्द ही बिहार भवन का निर्माण होने जा रहा है इसको लेकर टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और 1 माह के अंदर एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई में चयनित स्थल के निरीक्षण के बाद डीपीआर तैयार की जाएगी।


मालूम हो कि मुंबई में बिहार भवन बनाने का विचार सबसे पहले 2012 में आया था उस समय राज्य में भाजपा और जदयू यानी एनडीए की सरकार थी। इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार कई बार महाराष्ट्र के अलग-अलग सीएम को पत्र भी लिख चुके हैं। यही नहीं इन बातों को लेकर सीएम नीतीश कुमार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी संपर्क किया था। इसके बाद अब इस साल मई में बिहार सरकार को मुंबई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा 700000 की लीज पर 155 करो रुपए में जमीन आवंटित की गई है। अब इसके बाद बिहार भवन का निर्माण कराया जा रहा है।


इधर, इस मामले में मुंबई के प्रधान आयकर आयुक्त रविशंकर श्रीवास्तव ने कहा कि प्रस्तावित भवन के निर्माण से बिहार के लोगों को बड़ी मदद मिलेगी अगले 1 महीने में एजेंसी का चयन हो जाएगा उसके बाद भवन निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद बिहार से मुंबई आने वाले लोगों को काफी सुविधा महसूस होगी।