CM हेमंत सोरेन के ED ऑफिस जाने पर संशय, इस मामले में आज होनी है पूछताछ

 CM हेमंत सोरेन के ED ऑफिस जाने पर संशय, इस मामले में आज होनी है पूछताछ

RANCHI : जमीन घोटाला मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आज ईडी की पूछताछ होनी है। हेमंत सोरेन को आज रांची के ईडी दफ्तर में उपस्थित होना है। प्रवर्तन निदेशालय ने मुख्यमंत्री को आरसी 25/23 केस ईसीआईआर में समन किया है। हालांकि, मिडिया रिपोर्ट के अनुसार सीएम के ईडी दफ्तर जाने की संभावना बहुत कम है। मुख्यमंत्री का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम तय है। सूत्रों के अनुसार सीएम सोरेन स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में दूरदर्शन पर अपना संदेश भी रिकार्ड करवाएंगे। ऐसे में मुख्यमंत्री कार्यालय ईडी से दूसरी तिथि मांग सकता है।


मिली जानकारी के मुताबिक, जमीन घोटाला मामले में सोरेन परिवार की संलिप्तता की बात कही जा रही है। ईडी ने हेमंत सोरेन को केस संख्या 25/23 के सिलसिले में पूछताछ के लिए 14 अगस्त को तलब किया है। इस मामले में अबतक अब तक ईडी ने रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल, न्यूक्लियस मॉल के मालिक और कारोबारी बिष्णु अग्रवाल और बड़गाई अंचल सीओ भानुप्रसाद सहित कुल 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस केस में पूर्व से ही खनन घोटाला केस में जेल में बंद लाइजनर प्रेम प्रकाश से भी पूछताछ की जा चुकी है। बिष्णु अग्रवाल की रिमांड भी 11 अगस्त तक के लिए बढ़ाई गई है। बड़गाई अंचल सीओ ने हाल ही में पूछताछ के दौरान ईडी के समक्ष कुछ बड़े अधिकारियों और राजनेताओं का नाम लिया था।  


वहीं, इस मामले में अब तक मुख्यमंत्री की तरफ से  ईडी कार्यालय से कोई पत्राचार नहीं किया गया है। मिडिया रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को मुख्यमंत्री के द्वारा पत्र भेजकर इस मामले में खुद के ईडी  दफ्तर में पेश होने के लिए समय की मांग की जा सकती है। हालांकि ईडी ने पूछताछ के लिए पूरी तैयारी की है। केंद्रीय सुरक्षाबलों व राज्य पुलिस को भी पत्र लिखकर सुरक्षा के इंतजाम करने की मांग ईडी ने की है। ईडी ने इस संबंध में वरीय अधिकारियों को भी पत्र लिखा है। 


आपको बताते चलें कि, पिछले दिनों मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक बैठक की थी जिसमें महाधिवक्ता राजीव रंजन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और झामुमो के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य आदि शामिल हुए थे। इस बैठक में ईडी के समक्ष पेशी पर ही चर्चा हुई थी और कहा जा रहा है कि इस बात पर सहमति बनी की ईडी से वक्त की मांग की जाए।